NDTV इंडिया पर 1 दिन का बैन, संवेदनशील जानकारी उजागर करने का आरोप

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-04 12:07:48
NDTV इंडिया पर 1 दिन का बैन, संवेदनशील जानकारी उजागर करने का आरोप

नई दिल्ली। पठानकोट हमले को आपत्तीजनक लेते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा न्यूज चैनल एनडीटीवी इंडिया पर पूरे एक दिन के प्रसारण पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। इसके तहत 9 नवंबर को रात 12.01 बजे से 10 नवंबर रात 12.01 बजे तक इस चैनल का प्रसारण नहीं होगा। इस दौरान पूरे देश में वह ऑफ एयर होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक शुरू में समिति ने चैनल का प्रसारण 30 दिन के लिए रोकने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फिलहाल सांकेतिक रूप से एक दिन के लिए रोक लगाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि उसके पास दूसरी गलती पर 90 दिन और तीसरी गलती पर ब्रॉडकास्टिंग की अनुमति के बचे हुए दिन तक प्रतिबंध लगाने का अधिकार है।

सूत्रों के मुताबिक इस मामले में सूचना मंत्रालय से आदेश मिलने के बाद एनडीटीवी ने एक बयान जारी कर अपना पक्ष रखा, जिसमें बताया है कि हर चैनल और अखबार की कवरेज एक जैसी ही थी। वास्‍तविकता यह है कि एनडीटीवी की कवरेज विशेष रूप से संतुलित थी। एनडीटीवी ने आपातकाल के काले दिनों के बाद एनडीटीवी पर इस तरह की कार्रवाई को असाधारण घटना बताया और कहा है कि इस मामले में एनडीटीवी सभी विकल्‍पों पर विचार कर रहा है।

गौरतलब है कि पठानकोट हमले के दौरान एनडीटीवी इंडिया ने एयरबेस में मौजूद हथियारों की जानकारी दी थी, जिस वक्त एयरबेस में ऑपरेशन चल रहा था तब चैनल ने अपनी रिपोर्ट में वहां रखे हथियारों के अलावा एमआईजी, फाइटर प्लेन, रॉकेट लॉन्चर, मोर्टार, हेलीकॉप्टर और फ्यूल टैंक की जानकारी दी थी।

मंत्रालय की ओर से गठित कमेटी ने माना कि ऐसी जानकारी सार्वजनिक करना देश की सुरक्षा से खिलवाड़ है। इसका नुकसान न सिर्फ सेना को होता, बल्कि वहां आस-पास रह रहे आम नागरिक भी मुसीबत में फंस सकते थे।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार