Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

10 हजार करोड़ रुपए के 12 जापानी एयरक्राफ्ट खरीदेगा भारत

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-05 12:41:32
10 हजार करोड़ रुपए के 12 जापानी एयरक्राफ्ट खरीदेगा भारत
10 हजार करोड़ रुपए के 12 जापानी एयरक्राफ्ट खरीदेगा भारत

नई दिल्ली। भारत और जापान के बीच एक दर्जन यूएस-2आई एम्फीबियस विमान के सौदे पर फिर बातचीत हो सकती है। खबर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11-12 नवंबर को जापान का दौरा करेंगे। इस दौरे के दौरान 10 हजार करोड़ के इस विमान प्रोजेक्ट पर दोबारा काम शुरु हो सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक टर्बो प्रॉप्स नाम की तकनीक से लैस US-2i में ऐसी खूबियां हैं कि यह जमीन के साथ-साथ पानी से भी उड़ान भर सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक मोदी के जापान दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार हाल ही में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में डिफेंस ऐक्विजिशन काउंसिल की मीटिंग में भी इस प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा हुई है। खरीदे जाने वाले 12 US-2i में से छह कोस्ट गार्ड और छह नेवी को दिए जाएंगे। US-2i का ज्यादातर इस्तेमाल सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए किया जाएगा।

बता दें कि पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच हुई बैठक के बाद दोनों देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसके अनुसार दोनों देश एक दूसरे के साथ रक्षा उपकरणों से संबंधित तकनीक का आदान प्रदान कर सकेंगे। तब दोनों नेताओं ने कहा था कि वो रक्षा तकनीक और आपसी उत्पादन से आपसी रिश्तों को और मजबूत करना चाहते हैं


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार


x