15 साल पुराने डीजल वाहनों को जब्त कर सकती है दिल्ली ट्रैफिक पुलिस

Edited by: Editor Updated: 13 Nov 2016 | 03:45 PM
detail image

नई दिल्ली। 15 साल पुराने डीजल पर एनजीटी ने सख्त रवैया अपनाते हुए इसे दिल्ली में बंद करने का ऐलान कर दिया हैं। दरअसल, प्रदूषण को लेकर बढ़ा कदम उठाते हुए एनजीटी (National Green Tribunal) के आदेश के बाद दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब 15 वर्ष पुराने डीजल वाहनों को जब्त कर सकती है।

इस संबंध में परिवहन विभाग ने 1 लाख 91 हजार ऐसे वाहनों की लिस्ट तैयार की है जिनके रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिए जाएंगे। बता दें कि ये पुराने वाहन अब दिल्ली और इसके आसपास की सड़कों पर खड़े भी नहीं हो सकते। हालांकि दिल्ली पुलिस के सामने परेशानी ये भी है कि वह जब्त किए गए वाहनों को वह कहां रखेगी।

बता दें कि मोटर वाहन एक्ट 39/192 के तहत ऐसे वाहनों के सड़कों पर चलते हुए पकड़े जाने पर चालान जारी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मोटर वाहन एक्ट 207 के तहत दो हजार रुपए के चालान भी काटे जाएंगे। ट्रैफिक अधिकारियों के अनुसार वे सड़कों से चलते हुए पकड़े गए वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे जबकि परिवहन विभाग पार्क की गई गाड़ियों के मालिक के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

वहीं 5 दिन पहले उप-राज्यपाल नजीब जंग ने परिवहन विभाग को दिल्ली में प्रदूषण फैला रहे इस तरह के डीजल वाहनों का पंजीकरण रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा था।