2.5 लाख से ज्यादा जमा करने वालों को इनकम टैक्स ने भेजा नोटिस

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-20 10:30:00
2.5 लाख से ज्यादा जमा करने वालों को इनकम टैक्स ने भेजा नोटिस

नई दिल्ली। 2.5 लाख से ज्यादा जमा करने वालों को इनकम टैक्स ने नोटिस भेजना शुरू कर दिया है। खबर है कि इनकम टैक्स ने पैसों की जानकारी का ब्योरा मांगा है और साथ ही दो साल के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी भी मांगी है।

रिपोर्ट के मुताबिक आयकर विभाग ने ऐसे लोगों को नोटिस भेजना शुरू कर दिया है, जिनके अकाउंट में नोटबंदी के बाद से बड़ी रकम जमा हो रही है। दरअसल आयकर विभाग ने ये कार्रवाई इसलिए शुरू की है क्योंकि कई खातों में अचानक से ढाई लाख रुपए की रकम आई है।

सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग द्वारा भेजे गए इस नोटिस में जमा रकम और जमा किए रकम की तारीख का जिक्र करते हुए पैसे के स्रोत के बारे में पूछा है। सबूत के तौर पर दस्तावेज मांगे हैं और साथ ही आयकर विभाग ने ऐसे लोगों से पिछले दो साल के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी जमा करने को कहा है।

दरअसल, नोटबंदी के बाद से कई लोग काला धन बैंक अकाउंट में जमा करा रहे हैं। आयकर विभाग ने बैंकों और पोस्ट ऑफिस से 50 हजार और उससे ऊपर की जमा होने वाली राशि पर जानकारी देने को कह रखा है। आयकर विभाग रियल एस्टेट कारोबारियों, ज्वैलर्स और संदिग्ध हवाला कारोबारियों पर भी कड़ी नजर रखे हुए हैं।

ये भी पढ़े- अगले हफ्ते से मिलेंगे शादी के लिए 2.5 लाख, RBI से बैंकों अब तक नहीं मिले निर्देश

जानकारी के मुताबिक कई चैरिटेबल ट्रस्ट और मंदिर ट्रंस्ट को भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नोटिस भेज चुका है। गौरतलब है कि कर्नाटक के मैंगलोर में एक कोऑपरेटिव बैंक में रजिस्टर्ड पांच सोसायटी ने 8 करोड़ रुपए के पुराने नोट बदलवाए थे, जिसके बाद से आयकर विभाग और सतर्क हो गई।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार