2.5 लाख से ज्यादा कैश जमा करने पर लगेगा टैक्स

Edited by: Editor Updated: 10 Nov 2016 | 09:56 AM
detail image

नई दिल्ली। बुधवार रात को भारत सरकार ने बैंक से पुराने 500 और 1000 के नोट बदलने को लेकर एक और बड़ी घोषणा की है। खबर है कि नोट बदलने के लिए सरकार ने जो 50 दिन का समय दिया है, इसमे 2.5 लाख से ज्यादा के नोट को बदलने पर घोषित आय मिलाया जाएगा। घोषित आय से अगर जमा की राशि नहीं मिली तो टैक्स और 200% तक हरजाना जमा करना पड़ेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक राजस्व सचिव ने इस विषय पर बोलते हुए कहा, '10 नवंबर से 30 नवंबर तक के बीच जमा किए जाने वाले सभी पैसों की हमें रिपोर्ट्स मिलती रहेगी। हर अकाउंट में 2.5 लाख से ज्यादा पैसा जमा करने पर जमा की गई राशि को आयकर रिटर्न से मिलान किया जाएगा और उसके बाद सहीं एक्शन लिया जाएगा। इसके बाद उन्होंने कहा कि घोषित आय से किसी भी प्रकार के असंतुलन को टैक्स के चोरी से जोड़ कर देखा जाएगा।

गौरतलब है पीएम मोदी द्वारा लिए गए निर्णय में लोगों को 50 दिन का समय दिया गया है ताकि वे बैंक में जमा किए गए पैसों को बिना किसी अफरातफरी के निकाल सकें। बता दें कि शुरू में एटीएम से केवल 2000 रुपए ही निकाले जा सकेंगे। वहीं, ऑनलाइन पेमेंट, डेबिट, क्रेडिट और डिमांड ड्राफ्ट से भुगतान भी जारी रहेगा।