2000 की गड्डी लिए खड़ी लड़की की तस्वीर है नकली

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-11 09:44:57
2000 की गड्डी लिए खड़ी लड़की की तस्वीर है नकली

नई दिल्ली। इन दिनों फेसबुक पर 2 हजार के नए नोटों वाली गड्डी लेकर खड़ी एक लड़की की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। खबर है कि इस तस्वीर में जो लड़की है वह किसी बड़े नेता की बेटी बताई जा रही थी, लेकिन यह तस्वीर एक रिपोर्ट में झूठी साबित हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक यूपी बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य से जब इस बारे में बात की तो उन्होंने यह स्पष्ट किया कि उनकी कोई बेटी नहीं बल्कि दो बेटे हैं। बताया जा रहा है कि इस तस्वीर में नोटों की जो गड्डी पर बेल्ट दिख रही है उस पर झंडेवालान चेस्ट लिखा था। आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक झंडेवालान में दो बैंकों में उसके चेस्ट हैं, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ इंडिया। ये तस्वीर या तो इनमें से किसी चेस्ट की है या किसी बैंक की जहां ये नोट भेजे गए होंगे।

दरअसल, चेस्ट वो जगह होती है जहां रिजर्व बैंक अपना पैसा रखता है और वहीं से दूसरे बैंकों को नोट सप्लाई किए जाते हैं। बैंकों में नोटों का बंडल पहुंचने पर लोगों को देने से पहले चेस्ट की बेल्ट को काटकर बंडल खोला जाता है और गड्डियां अलग की जाती हैं। पूरा का पूरा बंडल लोगों को नहीं दिया जाता।

मिली जानकारी के मुताबिक पड़ताल में सामने आया कि यह तस्वीर ना तो केशव प्रसाद मौर्य की बेटी की है और ना ही किसी को भी बैंक में पहुंचने से पहले पैसे मिले। पड़ताल में वायरल तस्वीर झूठी साबित हुई है।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार