36वें विश्व व्यापार मेले का शानदार आगाज, कैशलेस सुविधा उपलब्ध

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-14 12:56:49
36वें विश्व व्यापार मेले का शानदार आगाज, कैशलेस सुविधा उपलब्ध

नई दिल्ली। विश्व व्यापार मेले का सोमवार को शानदार आगाज हो गया। करेंसी बंदी का भी असर इस मेले पर दिख सकता है, लेकिन देश के 31 राज्यों व 24 देशों की विविधता, खासियत और रंगीनियत को समेटे इस मेले का लुफ्त उठाने को लेकर चिंतित न हों।

मेले के आयोजनकर्ता भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ) की कोशिश है कि हर काउंटर पर लोगों को डेबिट व क्रेडिट कार्ड भुगतान की सुविधा मिले। पहले पांच दिन बिजनेस के लिए निर्धारित हैं।

इसके बाद मेला आम लोगों के लिए खुलेगा। बुजुर्ग और विकलांगों के लिए प्रवेश मुफ्त रहेगा। बाकि लोगों को 33 फीसद तक बढ़े टिकट का दाम चुकाना होगा।

36वें विश्व व्यापार मेले में इस वर्ष देश-विदेश की करीब 7,000 कंपनियां शिरकत कर रही हैं। 14 से 27 नवंबर तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी करेंगे।

डिजिटल इंडिया थीम पर आधारित इस मेले में दक्षिण कोरिया भागीदार देश के तौर पर शामिल है। जबकि बेलारूस फोकस देश के तौर पर शामिल है। हरियाणा को फोकस राज्य तथा मध्य प्रदेश और झारखंड को भागीदार राज्य बनाया गया है।

मेले में केंद्र सरकार के मंत्रालय, विभाग, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भी शामिल होंगे। ग्रामीण विकास मंत्रालय के कपार्ट मंडप में इस बार 800 ग्रामीण कारीगर और शिल्पकार भागीदारी करेंगे।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम के सौ से अधिक शिल्पकार भी नि:शुल्क भागीदारी कर रहे हैं। स्टार्टअप की अगवानी इस बार भी आइटीपीओ कर रहा है।

50 फीसदी छूट के साथ अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए उन्हें स्थान मुहैया कराया गया है। खास बात है कि पहली बार सीमा सुरक्षा बल का भी पंडाल होगा। जो अपने शौर्य, साहस व पराक्रम से परिचित कराएंगे।

इस मेले में आस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बेलारूस, बहरीन, बांग्लादेश, भूटान, जर्मनी, हांगकांग, इरान, कुवैत, म्यामार, नीदरलैंड, ओमान, श्रीलंका, दक्षिणी अफ्रीका व दक्षिण कोरिया, चीन समेत कुल 24 देश शामिल हो रहे हैं।

मेले में पाकिस्तान शामिल नहीं होगा। मेले में लोगों को वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। इस बार टिकट ऑनलाइन भी उपलब्ध होंगे। मंडी हाउस और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन से नि:शुल्क बस सेवा मुहैया कराई जाएगी।

इस बार गेट नंबर 8 और 8 ए भी खुला रहेगा। मनोरंजन के लिए नुक्कड़ नाटक, जादू, कठपुतली व राज्य दिवस पर राज्य के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुफ्त उठाने का मौका मिलेगा।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार