500-1000 के पुराने नोटों की बनेंगी ईंटें

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-13 16:36:53
500-1000 के पुराने नोटों की बनेंगी ईंटें

नई दिल्ली। 500 और 1000 रुपए के नोटों को केंद्र सरकरा ने अमान्य करार कर दिया है। जिसके बाद से देश भर के बैंकों, सरकारी संस्थानों और रेलवे स्टेशनों में बड़े पैमाने पर लोग पुराने नोट जमा करा रहे हैं। इसके बाद आपके मन में भी यह सवाल आता होगा की आखिर अब सरकार इन नोटों करेगी क्या।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के मुताबिक वह इन नोटों को खत्म करने की तैयारी में जुटा है। केंद्रीय बैंक के एक अधिकारी ने कहा, 'हम पूरी तरह से तैयार हैं।' उन्होंने कहा कि इन पुराने नोटों की श्रेडिंग की जाएगी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई इन नोटों को रिसाइक्लिंग नहीं करता क्योंकि ये संभव ही नहीं है। ऐसे में सबसे पहले इनकी श्रेडिंग की जाएगी और फिर इन्हें पिघलाकर कोयले की ईंटें तैयार की जाएंगी। फिर इन इंटों को सरकारी कॉन्ट्रैक्टर्स में बांट दी जाएंगी। आपको बता दें कि इन ईटों का इस्तेमाल लैंड फिलिंग, सड़कों के गड्ढे भरने और कहीं-कहीं तो सड़कें बनाने के लिए भी किया जाएगा।

आरबीआई ने भी इस पुराने नोटों को ठिकाने लगाने के कम को शुरु कर दिया है। केंद्रीय बैंक के अधिकारियों की माने तो ये काम पहले ही शुरू किया जा चुका है और इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

इससे पहले 2012 में हंगरी के केंद्रीय बैंक ने प्रचलन से बाहर हुए नोटों को जला दिया था ताकि गरीब लोग सर्दी में आग सेंक। इसके बाद इनकी ईंटें तैयार की गईं और फिर उन्हें मानवाधिकार संगठनों को सौंप दिया गया था।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार