Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

57 साल बाद बॉब डिलन ने जीता साहित्य का नोबेल

Edited By: Editor
Updated On : 2016-10-13 19:07:09
57 साल बाद बॉब डिलन ने जीता साहित्य का नोबेल
57 साल बाद बॉब डिलन ने जीता साहित्य का नोबेल

नई दिल्ली। बॉब डिलन को साल 2016 में साहित्य का नोबेल प्राइज मिला है। बॉब "अमेरिकी गीतों की परंपरा में नई अभिव्यक्ति के सृजन" के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। बॉब का जन्म 24 मई 1941 को अमेरिका के Duluth, Minnesota में हुआ था। वे 75 वर्ष के हैं।

बॉब साल 1941 में पैदा हुए और साल 1959 में संगीत की यात्रा पर निकले। वे शुरुआती दिनों में कॉफी हाउस में गाया करते थे। उनके द्वारा गाए गए गीत Blowin'in the Wind और They are A-Changin पूरे अमेरिका के साथ-साथ दुनिया में युद्ध विरोधी और नागरिक अधिकारों के के गीत बन गए। उनका पारंपरिक गीतों से पलायन करना पूरी दुनिया के लिए बेहद फायदेमंद साबित हुआ।

वैसे तो साहित्य के नोबेल पुरस्कार हर साल ठीक उसी सप्ताह में घोषित हो जाते हैं जिसमें साइंस के पुरस्कार घोषित होते हैं। इसलिए इस वर्ष हो रही देरी ने अटकलों का बाजार गर्म कर दिया था। ऐसी ख़बरें है कि कहीं ज्यूरी में कोई मतभेद तो नहीं है। इस पूरे मसले पर शिक्षाविद् पेर वास्टबेर्ग ऐसी बातों को सिरे से नकार देते हैं। वे कहते हैं कि यह पूरी तरह डायरी लॉजिस्टिक्स का मसला है, फिर भी स्वीडन की मीडियाकर्मी इसमें मतभेद खोज ही लेते हैं। स्वीडन के रेडियो रिपोर्टर कहते हैं कि अकादमी के सदस्य एडोनिस जैसे राजनीतिक रूप से विवादित व्यक्ति पर बंटे हुए थे।

गौरतलब है कि अब तक साहित्य में सबसे अधिक नोबेल प्राइज जीतने वाले अंग्रेजी के लेखक (27) रहे हैं। उसके बाद फ्रेंच (14) और तीसरे नंबर पर (13) जर्मन हैं। अब तक 14 महिलाओं को साहित्य का नोबेल दिया गया है। इस पुरस्कार का इंतजार पूरी दुनिया बड़ी ही बेसब्री से करती है।

 


मनोरंजन पर शीर्ष समाचार


x