जल्द अमल के लिए एक माह पूर्व पेश होगा आम बजट: मोदी

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-27 12:53:10
जल्द अमल के लिए एक माह पूर्व पेश होगा आम बजट: मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी आम बजट को एक महीना पहले ही पेश करने को कहा है। बुधवार को कार्यालय द्वारा जारी एक वक्तव्य में पीएम मोदी ने कहा है कि योजनाओं पर जल्द अमल शुरू करने के लिए केंद्रीय बजट को एक महीना पहले पेश किया जाएगा। उन्होंने राज्यों से भी आग्रह किया है कि इसका लाभ उठाने के लिए वह अपनी योजनाओं को इसी के अनुरूप आगे बढ़ाएं।

रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री ने 'सक्रिय संचालन और 'प्रगति' की मासिक बैठक में इस मुद्दे का जिक्र किया। बता दें कि यह एक सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी आधारित प्लेटफॉर्म है, जिसके जरिए प्रधानमंत्री हर महीने राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ कार्यक्रमों और योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा करते हैं। सूत्रों के मुताबिक इसे एक महीना पहले पेश करने के पीछे का मकसद यह है कि पूरी बजट प्रक्रिया को 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू होने से पहले ही पूरा कर लिया जाए।


राज्य भी जनवरी में पेश करें बजट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकारों को भी जनवरी में ही बजट पेश करने का सुझाव दिया है। उन्होंने प्रदेश के मुख्य सचिव को इस दिशा में तैयारी करने का निर्देश भी दिए हैं। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत में कहा कि किसी योजना के पूरे होने में समस्या राजनीतिक कारणों से नहीं, बल्कि नौकरशाहों के कारण आती है। उन्होंने कैबिनेट सचिव को राज्यों से योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट महीने भर में मांगने का आदेश दिया।

 

 


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार