Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

गर्मी के कहर से जल्द मिल सकती है राहत: मौसम विभाग

Edited By: Hindi Khabar
Updated On : 2017-04-21 01:59:15
गर्मी के कहर से जल्द मिल सकती है राहत: मौसम विभाग
गर्मी के कहर से जल्द मिल सकती है राहत: मौसम विभाग

नई दिल्ली। उत्तर पश्चिम भारत के सभी इलाकों में गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल है। मौसम विभाग की माने तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भीषण हीटवेव जारी है। पश्चिमी राजस्थान, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर गर्मी अपना कहर बरपा रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी है।

20 अप्रैल को कई जगह पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। राजस्थान के चुरू में पारा 46.4 डिग्री सेल्सियस पर चला गया। श्रीगंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री रहा और बीकानेर में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के बांदा में दिन का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा। उरई में 45 डिग्री, हमीरपुर में 45.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें- इस साल सामान्य से अधिक पड़ेगी गर्मी: मौसम विभाग

हरियाणा में भी गर्मी की मार रही। नारनौल में 45.5 डिग्री सेल्सियस और हिसार में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। महाराष्ट्र के चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस और वर्धा में 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिल्ली में भी गर्मी का कहर बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार, 20 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 5.1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। पश्चिमी राजस्थान में अधिकतर जगहों पर दिन का तापमान 5 डिग्री सेल्सियस सामान्य के मुकाबले ऊपर रिकॉर्ड किया गया। यहां ज्यादातर जगहों पर दिन का तापमान सामान्य के मुकाबले 3-5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा।

यह भी पढ़ें- गर्मी का सितमः पारा 40 के पार, टूटा 5 साल का रिकार्ड

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में पड़ रही प्रचंड गर्मी से निजात मिलने की संभावना है। विभाग का अनुमान है कि 21 अप्रैल से गर्मी के कहर से थोड़ी राहत मिल सकती है।


अन्य राज्य पर शीर्ष समाचार


x