नोटबंदी पर बोले अखिलेश, किसानों के लिए आपदा का समय

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-18 16:37:02
नोटबंदी पर बोले अखिलेश, किसानों के लिए आपदा का समय

लखनऊ। केंद्र सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने की आलोचना करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार के इस कदम से सबसे ज्यादा किसान प्रभावित हुआ है।

शुक्रवार को यूपी कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से मुखातिब होते अखिलेश ने कहा कि यह समय बुवाई का है और किसान नोटबंदी के कारण मंडी से बीज खरीदने में असमर्थ, जिसके कारण उसे नुकसान हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः सीएम अखिलेश यादव की कैबिनेट की बैठक, 49 प्रस्तावों पर लगी मुहर 

इस दौरान अखिलेश ने मांग की कि केंद्र सरकार को किसानों को 500 और 1000 रुपए के नोट इस्तेमाल करने की छूट देनी चाहिए। अगर सरकार यह नहीं कर पा रही है तो कम से कम कॉपरेटिव बैंक की मदद करनी चाहिए, क्योंकि किसानों का सीधा संबंध कॉपरेटिव बैंकों से है।

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा कि इस समय किसान के पास सरकार की तरफ से पैदा हो गई है।

अखिलेश ने कहा, किसान परेशानी में है, ये प्राकृतिक आपदा नहीं है, बल्कि केंद्र सरकार की तरफ से पैदा की गई आपदा है। अखिलेश ने कहा कि ओला वृष्टि से किसानों का जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई उत्तर प्रदेश सरकार ने जैसे-तैसे की, लेकिन केंद्र की तरफ से जो मुआवजा मिलना चाहिए था वो नहीं मिला।

जिसके चलते उत्तर प्रदेश सरकार को अपने बजट में से किसानों की मदद करनी पड़ी। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने अपने सप्लिमेंट्री बजट में भी किसानों के ओला वृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए राशि की व्यवस्था की है।


उत्तर प्रदेश पर शीर्ष समाचार