बेटे के साथ मिलकर JioCoin लाएंगे अंबानी, BitCoin को देंगे टक्कर

Edited by: Priyanka Updated: 12 Jan 2018 | 02:38 PM
detail image

नई दिल्ली। रिलायंस जियो प्रमुख मुकेश अंबानी अपने बेटे की अगुवाई में अब एक नए प्रोजेक्ट पर काम करने का फैसला लिया है। इस नए प्रोजेक्ट के तहत डिजिटल करेंसी बिटकॉइन की तरह ही जियोकॉइन बाजार में उतारने की तैयारी की जा रही है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो अपनी खुद की वर्चुअल करेंसी लॉन्च करने की योजना बना रहा है, जिसे जियोकॉइन कहा जा सकता है। इस प्रोजेक्ट पर मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की देखरेख में काम किया जाएगा। साथ ही 50 लोगों की एक टीम ने ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम शुरू भी कर दिया है।

ये रिपोर्ट उस वक्त आई है जब दक्षिणी कोरिया के बैंकों द्वारा बिटकॉइन को मान्यता देने पर कोरियाई सरकार ने कड़ी कारवाई की है। दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी की खपत में दक्षिणी कोरिया का हिस्सा करीब 20 फीसदी है। आज की तारीख में 1 बिटकॉइन की वैल्यू बहुत घटकर 8 लाख 68 हजार रुपए के करीब आ गई है।

RBI ने किया आगाह, लीगल नहीं बिटकॉइन
इसी के चलते बिटकॉइन को लेकर दुनिया भर की सरकारें दुविधा में हैं। कई सरकारों ने बिटकॉइन को अपने देश में लीगल कर दिया तो कई देश में बिटकॉइन को लेकर कड़े नियम हैं। फिलहाल, भारत में बिटकॉइन को लीगल नहीं किया गया है। इसके अलावा रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI), बिटकॉइन को लेकर कई बार चेतावनी भी जारी कर चुका है।

गौरतलब है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने देश भर के प्रमुख बिटकॉइन एक्सचेंजों में छापेमारी भी की थी। वहीं, केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली भी बिटकॉइन को लेकर कई बार लोगों को आगाह कर चुके हैं।

क्या है बिटकॉइन
बिटकॉइन डिजिटल करेंसी है जिसे इंटरनेट करेंसी भी कहा जाता है। बिटकॉइन को सिर्फ ऑनलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है। माना जाता है कि बिटकॉइन की खोज संतोषी नाकोमोतो नामक शख्स ने किया था। आज की तारीख में 1 बिटकॉइन की कीमत करीब 8.68 लाख रुपए है। बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट सोतषी है और 1 बिटकॉइन 10,00,00,000 सोतषी के बराबर होता है। जैसे इंडियन करेंसी में 1 रुपए में 100 पैसे होते हैं वैसे ही 10 करोड़ सोतषी से मिलकर एक बिटकॉइन बनता है।