ब्रिक्स समिट: चीन के राष्ट्रपति ने वाराणसी भगदड़ पर शोक जताया

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-15 21:23:28
ब्रिक्स समिट: चीन के राष्ट्रपति ने वाराणसी भगदड़ पर शोक जताया

नई दिल्ली। गोवा की राजधानी पणजी में शनिवार से दो दिन का ब्रिक्स समिट शुरू हो चुका है। इस सम्मेलन में पांच देशों के तमाम आपसी और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी साथ ही आपसी सहयोग को नई ऊंचाई देने के उपायों पर भी सदस्यों देशों के प्रमुख बात करेंगे। सम्मेलन में आतंकवाद और आर्थिक सुधारों के साथ ब्रिक्स सदस्य देशों की अलग रेटिंग एजेंसी बनाने पर भी चर्चा होगी। शनिवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। वहीं
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी से बातचीत के दौरान वाराणसी भगदड़ की घटना पर शोक जताया

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने विकास स्वरूप ने बताया कि भारत और चीन दोनों ने आतंकवाद को एक महत्वपूर्ण मुद्दा माना है। पीएम मोदी ने कहा कि आज कोई भी देश आतंकवाद के खतरे से बचा नहीं है। वहीं चीनी राष्ट्रपति राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और चीन को आतंकवाद रोधी कदमों को और मजबूत करना होगा। चीन के साथ एनएसजी के मुद्दे पर भी बातचीत हुई। आतंकी मसूद अजहर के मसले पर विकास स्वरूप ने कहा कि दोनों देशों के बीच बातचीत जारी रहेगी।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी से बातचीत के दौरान वाराणसी भगदड़ की घटना पर शोक जताया। इससे पहले गोवा में ब्रिक्स समिट से पहले भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय बातचीत के बाद 16 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इन समझौतों से रक्षा क्षेत्र में भारत और रूस के बीच नया आयाम स्थापित होगा।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार