पाक की ओर से हुई गोलाबारी में बीएसएफ का जवान शहीद

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-24 09:07:41
पाक की ओर से हुई गोलाबारी में बीएसएफ का जवान शहीद

जम्मू। पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफयर का उल्लंघन किया। जम्मू के आरएसपुरा सेक्टर में पाक की ओर से हुई गोलाबारी में बीएसएफ का जवान शहीद हो गया। चार दिनों में यह दूसरा जवान शहीद हुआ है। रविवार रात पाक फायरिंग में हरियाणा के कुरुक्षेत्र के पाहोवा के रहने वाले सुशील कुमार को स्पिलनटर गर्दन पर लग गई।

पाकिस्तानी फायरिंग का जवाब देते वक्त बीएसएफ के हेड कांस्टेबल को स्पिलनटर लग गई । इसके बाद सुशील को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। पाकिस्तान की ओर से हुई गोलाबारी में दो महिलाओं सहित एक आदमी घायल हुआ। तीनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल हुए तीनों नागरिकों की हालत बेहतर है।

बीएसएफ के जवानो ने पाकिस्तान की इस हरकत का करारा जबाब दिया है। इससे पाकिस्तान की ओर काफी नुकसान होने की खबर है। इससे पहले 20 अक्टूबर को पाकिस्तानी रेंजर्स ने स्नाइपर रायफल्स से हीरानागर सेक्टर में तैनात गुरनाम पर फायर किया, जिससे गुरनाम गंभीर रूप से घायल हो गया। बाद में 22 अक्टूबर की रात अस्पताल में गुरनाम की मौत हो गई। शहीद हुए गुरनाम का आरएसपुरा के उनके गांव में सोमवार को अंतिम संस्कार होगा।

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, "पाकिस्तानी रेंजर्स ने सबसे पहले शाम छह बजकर 20 मिनट पर छोटे हथियारों से गोलीबारी की और रात नौ बजकर 45 मिनट पर हमारे ठिकानों पर 82 एमएम के कुछ मोर्टार गोले भी दागे गए।" उन्होंने बताया कि पाकिस्तान रेंजर्स ने सेक्टर के अब्दुलियान और कोरोताना खुर्द इलाके में मोर्टार से गोले दागे।

इससे पहले रविवार शाम को पाकिस्तान ने आईबी पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी रेंजर्स ने भारतीय चौकियों को निशाना बनाने के लिए छोटे हथियारों से गोलीबारी की जिसका बीएसएफ ने जवाब नहीं दिया।

संघर्षविराम के उल्लंघन से कुछ ही घंटे पहले बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक अरुण कुमार ने पाकिस्तान को आगाह करते हुए कहा था कि बीएसएफ के किसी भी जवान को निशाना बनाने पर उसे खतरनाक परिणाम भुगतना पड़ेगा। बीएसएफ ने दो दिन पहले दावा किया था कि बीएसएफ के एक कांस्टेबल को गोली मारने के बाद जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी रेंजर्स के सात जवानों को मार दिया गया।

बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक अरुण कुमार ने बीएसएफ के जवान गुरनाम सिंह के शव पर पुष्पचक्र अर्पित करने के बाद यह टिप्पणी की। सिंह शुक्रवार को कठुआ सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स की गोलीबारी में घायल हो गए थे और सोमवार सुबह उन्होंने दम तोड़ दिया। कुमार ने कहा, "अगर वे कुछ भी करने की कोशिश करते हैं तो उन्हें माकूल जवाब दिया जाएगा। हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।"


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार