नोटबंदी से कालेधन और भ्रष्टाचार में आएगी गिरावट: बिल गेट्स

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-18 17:52:46
नोटबंदी से कालेधन और भ्रष्टाचार में आएगी गिरावट: बिल गेट्स

नई दिल्ली। मोदी सराकर द्वारा 500-1000 के नोट बंद करने के बाद। पूरी दुनिया में मोदी की वाह-वाही हो रही है। मोदी के निर्णय की तारीफ करते हुए अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा है कि यह एक 'साहसिक कदम' है और इससे कालेधन के इससे देश में कालेधन के साथ-साथ भ्रष्टाचार में भी गिरावट आएगी।

नीति आयोग द्वारा आयोजित 'भारत का कायाकल्प' शीर्षक व्याख्यान माला का दूसार व्याख्यान देते हुए गेट्स ने कहा कि डिजिटल तरीकों से लेनदेन से पारदर्शिता बढ़ेगी और रिसाव कम होगा। उन्होंने कहा, 'उंचे मूल्य के नोटों के चलन से बाहर करने और उनके बदले नए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों वाले नोटों को लाने का कदम भारत में कालेधन की अर्थव्यवस्था को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

गेट्स के मुताबिक सरकार के इस फैसले से देश में शैडो इकॉनमी को खत्म करने में मदद मिलेगी और साथ ही भारत कैशलेस इकॉनमी की ओर बढ़ सकेगा। बिल गेट्स ने तकनीक को अहम बताते हुए कहा कि वह इसपर विश्वास करते हैं लेकिन यह तभी ताकतवर साबित होती है जब उसका इस्तेमाल करने वाले लोग भी मजबूत हों।

स्वास्थ्य से जुड़ें मुद्दों पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि अगर भारत में स्वास्थ्य संबंधी किसी एक समस्या का समाधान करने की कोई जादू की छड़ी मेरे पास हो, तो मैं उससे कुपोषण के संकट को दूर करना चाहूंगा। भारत में कुछ ऐसे राज्य एवं क्षेत्र हैं, जहां कुपोषण कोई अनोखी नहीं बल्कि एक सामान्य बात है।


बिजनेस पर शीर्ष समाचार