अमेरिका, ब्रिटेन को पछाड़ मोदी सरकार फोर्ब्स की वैश्विक सूची में बनी नंबर वन

Edited by: Shiwani_Singh Updated: 14 Jul 2017 | 01:15 PM
detail image

नई दिल्ली। भारत को दुनिया में नंबर वन बनाने और सवा सौ करोड़ देशवासियों के लिए दिन-रात मेहनत करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेहनत रंग लाने लगी है। इसी भरोसे का नतीजा है की मोदी सरकार को जनता में काफी पसंद किया जा रहा है। इस को लेकर प्रतिष्ठित वैश्विक पत्रिका 'फोर्ब्स' में एक रिपोर्ट छपी है, जिससे यह पता चलता है कि भारतीय अपनी सरकार पर कितना भरोसा करते हैं।

यह भी पढ़ें-फ्रांस के राष्ट्रपति की पत्नी से बोले डोनाल्ड ट्रंप, 'आपकी बॉडी का शेप काफी बढ़िया है'

फोर्ब्स मैगजीन में छपे ओईसीडी के सर्वे के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा 75 प्रतिशत भारतीय अपनी सरकार और उसकी नीतियों पर भरोसा करते हैं। गवर्नमेंट एट ग्लांस 2017 नाम की सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है पिछले कुछ सालों में अलग-अलग देशों की सरकारों में जनता का भरोसा बदलता रहा है। इस लिस्ट में कुल 15 देशों को जगह दी गई है।

इस लिस्ट में ग्रीस सबसे कम 13 प्रतिशत के साथ नीचे है। वहीं, भारत 75 प्रतिशत के साथ ऊपर है। भारत के बाद कनाडा, तुर्की और रूस का नाम है। सबसे खास बात यह है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र कहलाने वाले अमेरिका को इस सूची में 10वें नंबर पर रखा गया है। यहां सिर्फ 30 फीसदी लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है।

यह भी पढ़ें-सुरक्षा में चूकः UP विधानसभा में नेता विपक्ष की सीट के पास मिला विस्फोटक

सर्वे के अनुसार ग्रीस में यूरोप के माइग्रेशन क्राइसिस, एक से ज्यादा चुनाव और बैंकों के बंद होने के चलते केवल 13 प्रतिशत लोग सरकार पर भरोसा करते हैं। वहीं घोटालों और राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हैकिंग की ख़बरों के चलते महज 30 प्रतिशत लोगों को अमेरिकी सरकार पर भरोसा हुआ।