Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

सावधान! स्मार्टफोन के मोशन सेंसर से हैकर्स पता कर सकते हैं आपका पासवर्ड

Edited By: Hindi Khabar
Updated On : 2017-04-14 18:38:07
सावधान! स्मार्टफोन के मोशन सेंसर से हैकर्स पता कर सकते हैं आपका पासवर्ड
सावधान! स्मार्टफोन के मोशन सेंसर से हैकर्स पता कर सकते हैं आपका पासवर्ड

लंदन। स्मार्टफोन का इस्तेमाल आज के टाइम में आम बात है लेकिन क्या आप पूरी तरह से निश्चिंत हैं कि आपका फोन सुरक्षित है? आप अपने फोन में सूचनाएं टाइप करते हैं, तो हैकर आपके फोन के मोशन से आपके पिन और पासवर्डों को चोरी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अब आया YouTube Go, कम स्पीड में दौड़ेगा वीडियो

यह चेतावनी देते हुए विशेषज्ञों ने कहा कि मैलेशियस वेबसाइट्स और फोन में इंस्टॉल ऐप्स के लिए आप पर नजर रखना आसान है। यूके में न्यूकैसल विश्वविद्यालय के साइबर विशेषज्ञों ने दिखाया है कि 70 फीसद सटीकता के साथ पहली बार में ही चार अंकों का पिन चोरी किया जा सकता है।

पांचवें अंदाजे तक वह 100 फीसद सटीकता के साथ पिन को हैक कर सकते हैं। यह काम वह फोन के कई आंतरिक सेंसरों के माध्यम से एकत्र किए गए डाटा का यूज करके करते हैं। शोध से पता चलता है कि खतरे के बावजूद लोग इस जोखिम से अनजान हैं और हममें से अधिकतर यह नहीं पता है कि मौजूदा स्मार्टफोन पर उपलब्ध 25 से अधिक विभिन्न सेंसर क्या करते हैं।

यह भी पढ़ें- सैमसंग ने लॉन्च किया गैलेक्सी J3 प्रो, कीमत 8,490

हालांकि, इंडस्ट्री के अधिकांश बड़े खिलाड़ी इस समस्या के बारे में जानते हैं, लेकिन अभी तक किसी ने भी इसका समाधान नहीं खोजा है।न्यूकैसल विश्वविद्यालय में एक शोधकर्ता मरियम मेहरनेजेड ने कहा कि अधिकांश स्मार्टफोन, टैबलेट्स और अन्य वेयरेबल गैजेट्स अब जीपीएस, कैमरा और माइक्रोफोन, रोटेशन सेंसर और एक्सीलेरोमीटर जैसी सेंसर से लैस हैं।

मोबाइल एप्लिकेशन और वेबसाइटों को उनमें से अधिकांश तक पहुंचने के लिए परमीशन लेने की जरूरत नहीं होती है इसलिए मैलेशियर प्रोग्राम गुप्त रूप से आपके सेंसर के डेटा को सुन सकते हैं और इसका उपयोग करने के लिए आपके बारे में संवेदनशील जानकारी जैसे फोन कॉल समय, फिजिकल एक्टिविटीज और यहां तक कि आपके टच एक्शन, पिन और पासवर्ड का पता लगा सकते हैं।


गैजेट/ टैक्नोलॉजी पर शीर्ष समाचार


x