बिहार टॉपर्स घोटालाः 68 इंटर कॉलेजों की मान्यता रद्द

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-18 17:13:17
बिहार टॉपर्स घोटालाः 68 इंटर कॉलेजों की मान्यता रद्द

पटना। बिहार टॉपर्स घोटाले के बाद स्थिति को बेहतर बनाने के लिए बिहार बोर्ड ने एक बड़ी कार्रवाई की है। बिहार बोर्ड ने 68 स्कूलों की 12वीं की मान्यता रद्द कर दी है, साथ ही 19 स्कूलों की मान्यता भी निलंबित कर दी गई है। बोर्ड ने यह कार्रवाई बिहार टॉपर्स घोटाले के बाद की है

सूत्रों के मुताबिक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बताया कि समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इन कालेजों की मान्यता रद करने संबंधी आदेश मंगलवार को जारी कर दिए। इन कॉलेजों को पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद के कार्यकाल में मान्यता दी गई थी। इसमें नियमों की खुलेआम अवहेलना हुई थी। गौरतलब है कि लालकेश्वर प्रसाद अभी जेल में बंद हैं।

आपको बता दें कि इंटर की परीक्षा में साइंस और आट्‌र्स के टॉपर पर मीडिया में उठे सवालों के बाद जांच शुरू हुई थी। जिसके बाद बोर्ड ने एक्सपर्ट की एक टीम बनाई थी, जिसके सामने टॉपर्स को उपस्थित होना था। टॉपर्स एक्सपर्ट के सामने उनके सवालों का संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए थे, जिसके बाद दोनों टॉपर्स की गिरफ्तारी हुई थी। साथ ही उनके रिजल्ट को भी रद्द कर दिया गया था।

गौरतलब है कि टॉपर्स घोटाले का मुख्य आरोपी बच्चा राय हैं, जिन्होंने बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद को एक टॉपर बनाने के लिए 15 लाख रुपये दिए थे। वे विशुन राय कॉलेज के संचालक हैं और उनकी योजना इस घोटाले के जरिए अपने कॉलेज को प्रसिद्ध करना था।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार