बर्थडे विशेष: खेल से लेकर पढ़ाई तक सर्वगुण संपन्न हैं डीविलियर्स

Edited by: Ankur_maurya Updated: 17 Feb 2017 | 05:56 PM
detail image

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीक के दिग्गज बल्लेबाज अब्राहम बेंजामिन डीविलियर्स शक्रवार को अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। डिविलियर्स का जीवन सर्वगुण संपन्न हैं। उन्होंने खेल से लेकर पढ़ाई और प्यार के मामले में भी लंबे-लंबे छक्के जड़े हैं। डीविलयर्स को भारतीय क्रिकेट फैंस भी बहुत पसंद करते हैं।

वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाने वाले डीविलियर्स के कद के मौजूदा दौर में कुछ ही बल्लेबाज नजर आते हैं। मैदान पर उनकी मौजूदगी ही बड़े-बड़े गेंदबाजों के हौसले पस्त कर देती है। दुनिया की किसी भी टीम की बॉलिंग लाइनअप की बखिया उधेड़ने की क्षमता रखने वाले डिविलियर्स के उन रिकॉर्ड्स से रूबरू कराएंगे, जिनके बारे में पहले आपको नहीं पता था।

यह भी पढ़ें- चैंपियंस ट्रॉफी से पहले आपस में भिडे़गें भारत-पाकिस्तान

18 जनवरी 2015 को वो तूफान आया था, जिसने विश्व क्रिकेट के बड़े-बड़े सूरमा भी हैरान हो गए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहिनिसबर्ग में खेले गए इस मैच में डिविलियर्स ने सिर्फ 31 गेंदों में वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ा था। मैच के 39वें ओवर में बैटिंग करने उतरे डिविलियर्स ने 59 गेंदें खेलकर 149 रन बनाए थे।

अन्य खेलों में भी डीविलियर्स को महारथ हासिल है। अपने स्कूल की अंडर 16 टीम से उन्होंने हॉकी खेला था। उनके नाम 6 राष्ट्रीय स्विमिंग रिकॉर्ड्स दर्ज हैं। वह रग्बी टीम का भी हिस्सा रहे हैं। वह अंडर 19 बैडमिंटन टीम का हिस्सा थे और साउथ अफ्रीका जूनियर डेविस कप टम के सदस्य भी। इसके अलावा उन्होंने स्कूल में कई 100 मीटर रेस भी जीती हैं।

यह भी पढ़ें- यूसुफ पठान को झटका, नहीं मिली विदेशी T-20 लीग खेलने की अनुमति

खेल ही नहीं पढ़ाई में भी वह चैम्पियन रहे हैं। उन्होंने एक साइंस प्रोजेक्ट के लिए प्रतिष्ठित नेल्सन मंडेला मेडल मिल चुका है। डीविलियर्स ने माना था कि वह हमेशा पढ़ाई करना चाहते थे। उनका सपना डॉक्टर बनने का था। अगर आप सोचते हैं कि लिस्ट यहीं खत्म हो गई है, तो रुकिए।

एबी डीविलियर्स एक सिंगर भी हैं और उनका एक बैंड भी है, जिसके लिए वह गाते हैं। उन्होंने अपनी पत्नी को ताजमहल पर प्रोपोज किया था। इस दंपत्ति का एक बेटा अब्राहम है। वह टेनिस स्टार रॉजर फेडरर और मनचेस्टर यूनाइटेड फुटबॉल क्लब के फैन हैं।