बर्थडे स्पेशल: अन्य पाक क्रिकेटर भी हैं सानिया के करीबी

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-15 14:11:25
बर्थडे स्पेशल: अन्य पाक क्रिकेटर भी हैं सानिया के करीबी

नई दिल्ली। भारत की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा आज अपना 30वां जन्मदिन मना रही है। 15 नवंबर 1986 को मुंबई में जन्मीं सानिया ने भारतीय टेनिस को एक अलग मुकाम तक ले गई हैं। और टेनिस के इतिहास में अपना नाम स्वर्ण अक्षरों मे दर्ज करा चुकी हैं।

सानिया ने पहली बार टेनिस रैकेट महज़ 6 साल की उम्र में थामा था और सानिया को कमयाब बनाने में उनके पिता इमरान मिर्ज ही पहले कोच बने। बाद में उन्हें टेनिस स्टार रोजर एंडरसन ने कोचिंग दी। सानिया ने हैदराबाद के सेंट मैरी कॉलेज से अपनी पढाई पूरी की। 2008 में एमजीआर एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी ने उन्हें डॉक्टरेट की मानद उपाधि देकर सम्मानित किया।

सानिया ने 2009 में अपने बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से सगाई की थी मगर दोनों अलग हो गए थे। इसके बाद सानिया ने 2010 में पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की। आपको बता दें शोएब उनकी जिंदगी में इकलौते क्रिकेटर नहीं है। गुलाम अहमद और आसिफ इकबाल जैसे क्रिकेटर सानिया के रिश्तेदार रहे हैं।

सानिया ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत महज़ 14 साल की उम्र में 1999 के विश्व जूनियर टेनिस चैंपियनशिप में हिस्सा लेकर की। उसके बाद उन्होंने कई अंतरराष्ट्रीय मैचों में हिस्सा लिया और सफलता भी पाई। 2003 में उनके करियर में अहम मोड़ आया जब वाइल्ड कार्ड एंट्री करने के बाद महज़ 17 साल की उम्र में उन्होंने जूनियर विंबलडन में डबल्स में जीत हासिल की।

सानिया को 16 साल की उम्र में 2004 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। महज 18 साल की उम्र में 2006 में 'पद्मश्री' से नवाजा गया और वो यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनीं। 2015 में राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड और 2016 में पद्म भूषण से नवाजा गया।


खेल पर शीर्ष समाचार