बर्थडे स्पेशल: जाने फिरोज खान के बारें में कुछ रोचक बातें

Edited by: Shivani Updated: 25 Sep 2017 | 04:06 PM
detail image

नई दिल्ली। बॉलीवुड में अपने स्टाइल से पहचाने जाने वाले दिवंगत अभिनेता फिरोज खान की सोमवार यानी आज बर्थ एनिवर्सरी है। फिरोज ने बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्में दी है। अभिनय के साथ साथ बतौर डायरेक्टर के रूप में भी उन्होंने काम किया।

फिरोज का जन्म 25 सितंबर को सन् 1939 को बेंगलुरु में हुआ था। उनकी पढ़ाई बेंगलुरु के बिशप कॉटन स्कूल में हुई थी। बॉलीवुड में उनकी एंट्री 1960 में आई फिल्म 'दीदी' के साथ हुई थी। उनकी पहली सफल फिल्म 'ऊंचे लोग' थी। इस फिल्म में उनके साथ राजकुमार और अशोक कुमार थे।

इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दी। 1969 में आई फिल्म 'आदमी' और 'इंसान' के लिए उन्होंने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का फिल्मफेयर अपने नाम किया। उन्होंने बतौर निर्माता के रूप में भी काम किया। 'अपराध' फिल्म को उन्होंने प्रोड्यूस किया था।

बॉलीवुड में फिरोज और विनोद खन्ना की दोस्ती के खूब चर्चे थे। उनकी दोस्ती किसी से छिपी नहीं थी। दोनों ने फिल्म 'दयावान', 'कुर्बानी' और 'शंकी' शंम्भू में काम किया था। दोनों के बीच एक ओर रोचक बात है। इन दोनों सुपरस्टार की मृत्यु भी एक ही तारीख को यानी 27 अप्रैल को हुई थी।

फिरोज की शादी सुंदरी खान से 1965 में हुई थी। उनके दो बच्चे हैं एक लैला खान और एक फरदीन खान। दोनों का रिश्ता बीस साल तक ही टिक सका और उसके बाद ये अलग हो गए। फरदीन खान ने बॉलीवुड में कुछ फिल्में की है, मगर वह अपने पिता की तरह पहचान नहीं बना सके।