18 नवंबर की दिन भर की बड़ी खबरें!

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-18 10:49:26
18 नवंबर की दिन भर की बड़ी खबरें!

शुक्रवार के दिन की सबसे बड़ी खबरों में एक बार फिर नोटबंदी ही छाई रही। नोटंबदी पर संसद के दोनों सदनों में भी जमकर हंगामा हुआ।दिन भर की बाकी सिलसिलेवार बड़ी खबरें के लिए नीचे देखें-

8.10  इंडियन बैंक एसोशिएशन ने घोषणा की है कि शनिवार को सिर्फ बूढ़े और बुजुर्ग ही बैंक में पुराने 500 और 1000 के नोट एक्सचेंज कर सकेंगे जबकि शनिवार को जमा और निकासी का काम पूर्व की भांति चलता रहेगा। 

6.40  उत्तर प्रदेश के प्रमुख सूचना सचिव नवनीत सहगल खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। ट्रॉमा सेंटर में हुए सीटी स्कैन रिपोर्ट के मुताबिक हादसे में सिर में लगे गंभीर चोट के बावजूद कोई अंदरुनी चोट नहीं मिला है। 

5.15 देश भर के करीब 686 पेट्रोल पंपों पर कैश सुविधा की शुरूआत शुक्रवार शाम 4 बजे से शुरु हो गई है। नोटबंदी के बाद एटीएम और बैंकों की लंबी लाइनों से लोगों को निजात दिलाने के लिए सरकार ने यह सुविधा शुरू करने की घोषणा की थी। कोई भी डेबिट कार्ड के जरिए पेट्रोल पंपों से 2000 रुपए आहरित कर सकता है। 

16.02 प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल एक सड़क हादसे में घायल हो गए। मिली जानकारी के मुताबिक सहगल को उन्नाव के हसनगंज के पास एक गाड़ी ने टक्कर मार दी।

3.45 इंग्लैंड की टीम शुरूआत विशाखापत्तनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट की पहली पारी में बेहद खराब रही है। भारतीय स्पिनर आर. आश्विन ने लगातार दो झटके देते हुए इंग्लैंड की टीम को घुटने टेकने का मजबूर कर दिया है। सबसे पहले मो. शामी ने कप्तान कुक को 02 पर आउट करके इंग्लैंड को पहला झटका दिया, जिसके बाद इंग्लैंड की टीम नहीं उबर पाई। नवोदित टेस्ट खिलाड़ी जयंत यादव ने भी 1 विकेट चटकाए। 

2.00 भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शामी ने इंग्लैंड की टीम को पहला झटका देते हुए कप्तान एलिस्टर कुक को महज 01 के योग पर पवेलियन वापस भेज दिया। शामी की एक खतरनाक गेंद पर कुक बोल्ड आउट हो गए। 

1.20 भारतीय टीम ने विशाखापत्तनम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में पहली पारी में 455 रन बनाकर ऑल आउट हो गई है। भारत की ओर से सर्वाधिक 167 रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 119 रनों का योगदान दिया। टेस्ट मैच के दूसरे दिन आर. आश्विन ने शानदार अर्द्धशतक जड़ा।

12.43  वेंकैया नायडू ने कहा कि हम नोटबंदी पर चर्चा के लिए तैयार हैं। कांग्रेस पार्टी चर्चा से भाग रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास कोई मुद्दा ही नहीं है।

12.40 नोएडा सेक्टर 125 एचसीएल के पास सेलेरियो कार ने बाइक सबार को टक्कर मारी.  बाइक सवार गौरव की हॉस्पिटल ले जाते समय  मौत हो गई। मृतक सेक्टर 125 बैंक में नौकरी करता था।  वह ब्रह्मपुरी दिल्ली का रहने वाला है।

11.10  सुल्तानपुर में गुरुवार को चुनावी बिगुल फूंकते हुए निषाद पार्टी आगामी यूपी विधानसभा चुनाव में पीस पार्टी के साथ मिलकर सभी 402 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया। इस गठबंधन ने दावा किया कि वो किसी भी साम्प्रदायिक पार्टी से समझौता नहीं करेगी।

11.00  लखनऊ की जिला अदालत में साल 2007 में हुए बम ब्लास्ट के मामले में जेल में बंद आतंकी तारिक काजमी के खिलाफ मुकदमे की कार्यवाही को समाप्त करने की मांग वाली एक अर्जी गुरूवार को खारिज कर दी है।

10 50 रामजन्म भूमि विवाद मामले में बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका पर अगले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा।

10.30 आगामी उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आज लखनऊ में सपा कार्यकारिणी की बैठक जारी है। इस बैठक में अहमद हसन,गायत्री प्रजापति,बलराम यादव,मंत्री अरविन्द सिंह गोप,राजा भैया,आजम खां,आलोक रंजन,मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव गृह मौजूद हैं।

10.20 यूपी के कृषि राज्यमंत्री राधेश्याम सिंह ने नोटबंदी पर बोलते हुए कहा कि केंद्र सरकार के इस कदम से किसान प्रभावित हुए हैं। किसानों को खाद और बीज खरीदने में परेशानी हो रही है।

10.02 कप्तान विराट कोहली (नाबाद 151) और चेतेश्वर पुजारा (119) की शतकीय पारियों की बदौलत भारत ने डॉ. वाई. एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीसीए क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच में शुक्रवार को मजबूत पकड़ बना ली है।

10.00 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणासी में शुक्रवार को चेतगंज थाना क्षेत्र के पितरकुंडा इलाके में बीस दिन के अंदर तीसरी बार विस्फोट होने से लोगों में दहशत का माहौल है।

9.30 केंद्र सरकार की ओर से  उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल समेत आठ राज्यों में 6,067.9 करोड़ रुपए की 12 राजमार्ग परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। राजमार्ग के विस्तार से जुड़ी अधिकतर परियोजनाएं इंजीनियरिंग, प्रोक्यूरमेंट और निर्माण (ईपीसी) पर आधारित होंगी।

8.30 बीजेपी नेता ओमगोपाल रावत और सुबोध उनियाल के समर्थकों के बीच नारेबाजी और जमकर धक्का-मुक्की हुई। बताया जा रहा है कि दोनों नेता आगामी उत्तराखण्ड विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी की परिवर्तन यात्रा की तैयारियों में जुटे हुए थे।

8.20 मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कैबिनेट की अहम बैठक बुलाई है। लोकभावन में सुबह 10:30 बजे होने वाली इस बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है।

8.10  उत्तर प्रदेश के बिजनौर में घर में सुतली बम फटने से युवक की मौत हो गई।

8.00 यूपी के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को एनजीटी ने एक चिट्ठी लिखी है। एनजीटी ने चिट्ठी में ट्रांसपोर्ट विभाग को 10 साल से पुरानी सभी गाड़ियां बदलने के लिए कहा है।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार