Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

5 करोड़ की लागत से बना है अखिलेश यादव का समाजवादी विकास रथ

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-02 20:48:18
5 करोड़ की लागत से बना है अखिलेश यादव का समाजवादी विकास रथ
5 करोड़ की लागत से बना है अखिलेश यादव का समाजवादी विकास रथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 3 नवंबर से समाजवादी रथ यात्रा पर निकल रहे हैं। अखिलेश यादव सूबे के सियासी पथ पर अपने पहले चरण की यात्रा की शुरुआत एक रथ से करेंगे। यह रथ मंगलवार को लखनऊ में पांच कालिदास मार्ग स्थ‍ित सीएम आवास पहुंचा तो यह लोगों की जिज्ञासा और आकर्षण का केंद्र बन गया।

सूत्रों के मुताबिक अखिलेश यादव का यह समाजवादी रथ तकरीबन 5 करोड़ की लागत से बना है। अखिलेश का यह समाजवादी रथ पूरी तरह हाइटेक है जो सारी आधुनिक सुविधाओं से युक्त है।

समाजवादी विकास रथ की खासियतः

1. रथ को आकर्षक स्वरूप दिया गया है। आगे समाजवादी विकास रथ लिखा है और पीछे इसी शीर्षक के साथ सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव की बड़ी सी तस्वीर लगी है।

2. दीवार की एक तरफ एक साथ लोहिया, जनेश्वर और जयप्रकाश नारायण की तस्वीर है। इस दीवार पर भी मुलायम सिंह यादव की बड़ी सी तस्वीर है। दूसरी तरफ साइकिल पर सवार मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हैं। इस ओर सिर्फ अखिलेश की अकेली तस्वीर है। इसी तरफ से रथ में जाने के लिए गेट बनाया गया है। सपा के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव का चेहरा इस रथ में कहीं नहीं दिखता।

3. इस रथ में हाइड्रोलिक लिफ्ट लगी है जिसके जरिए मुख्यमंत्री छत पर पहुंचकर जनता को संबोधित करेंगे। रथ में उनके विश्राम, कांफ्रेंस और ऑफिस की भी व्यवस्था की गई है। रथ में टॉयलेट की भी व्यवस्था है। इसमें वाई-फाई इंटरनेट की सुविधा भी है।

4. इस तरह मर्सिडीज बेंच की बस पर बनाए गए इस रथ में सारी अत्याधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। यह रथ बुलेट प्रूफ भी है। जानकारों का मानना है कि जिस तरह का रथ बना है उसके निर्माण में पांच करोड़ रुपये खर्च हुए होंगे।

5. रथ के ऊपर समाजवादी पार्टी की अलग अलग योजनाओं को दिखाया गया है जैसे डायल 100, एंबुलेंस सेवा, वूमेन पावर लाइन और नि:शुल्क लैपटॉप। अखिलेश यादव अपनी विकास रथ यात्रा के पहले चरण में लखनऊ से उन्नाव तक जाएंगे। फिर 5 नवंबर को समाजवादी पार्टी के रजत जयंती समारोह में हिस्सा लेंगे।


उत्तर प्रदेश पर शीर्ष समाचार


x