Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

बुंदेलखण्ड के लोक गीत ने बॉलीवुड में मचाई धूम

Edited By: Editor
Updated On : 2016-10-31 08:08:44
बुंदेलखण्ड के लोक गीत ने बॉलीवुड में मचाई धूम
बुंदेलखण्ड के लोक गीत ने बॉलीवुड में मचाई धूम

छतरपुर। बुंदेलखण्ड के एक गाने ने इन दिनों बॉलीवुड में धूम मचा रखी है। बुंदेलखंड के गांवों में गाया जाने वाला लम्हटेरा 'दरश की बेला भई रे' एक लोक गीत है। इस गाने को विशेषकर स्थानीय महिलाएं और बुजुर्ग लोग गाते है।

अब इस स्थानीय प्रसिद्ध लोक गीत को कोक स्टूडिय़ो में गाया गया है। ब इस गाने को रघुवीर यादव ने कोक स्टूडियो में गाया है। बता दें कि रघुवीर यादव इससे पहले फिल्म पिपली लाइव में बुन्देलखंड के ही एक गाने 'महंगाई डायन' को भी गा चुके हैं। यह गाना आज भी उतना ही मशहूर है, जितना रिलीज होने के समय हुआ था।

रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय लोकगीत कलाकार बाबूलाल मस्ताना ने इस गाने के बारे कहा है कि यह हमारे बुंदेलखंड का ही गाना है, जो अधिकांश छतरपुर, पन्ना, सागर, दमोह ,झांसी एवं महोबा में गाया जाता है। इस गाने में मुख्य रूप से स्थानीय हालातों को गाने के बोल के जरिए बखूबी सुनाया गया है।

इस गाने के बारे में एक ग्रामीण का कहना है कि जब गांव के लोग खेतों में काम करने जाया करते थे, तो वे अपने बच्चों को भगवन के भरोसे छोड़ कर चले जाते थे। इसीलिए यह गाना भगवान को समर्पित है, हालांकि कोक स्टूडियो इस गाने का फ्यूसन किया गया है।


बुंदेलखंड पर शीर्ष समाचार