नोटबंदी और GST से घर खरीदना हुआ सस्ता, जानिए किन शहरों में घटी कीमतें!

Edited by: Shiwani_Singh Updated: 11 Jan 2018 | 01:41 PM
detail image

नई दिल्ली। अगर आप नया घर लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशख़बरी है। दरअसल, नोटबंदी और जीएसटी की वजह से घर की कीमतों में कमी आई है। 2017 में घरों की कीमतें औसतन 3 फीसदी घटीं हैं। इस घटी हुई कीमतों का जिम्मेदार जीएमटी के अलावा रियल इस्टेट रेग्युलेशन एक्ट (RERA) को माना जा रहा है।

वहीं, इस संबंध में प्रॉपर्टी कंसलटेंट नाइट फ्रैंक ने एक रिपोर्ट जारी किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार 2017 में प्रॉपर्टी की कीमतों में काफी कमी आई है। देश के बड़े शहरों में घरों की कीमतों में यह गिरावट औसतन 3 फीसदी रही है।

यहां हैं सबसे सस्ते घर
रिपोर्ट के मुताबिक, पुणे में घर खरीदना सबसे ज्यादा सस्ता है। यहां प्रॉपर्टी की कीमतों में 7 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं, पुणे के बाद मुंबई में घर खरीदना सस्ता है। बता दें कि यहां घरों की कीमतों में 5 फीसदी की कमी आई है। मुंबई के अलावा दिल्ली एनसीआर में भी प्रॉपर्टी की कीमतों में भारी कमी आई और पिछले साल यहां कीमतें औसतन 2 फीसदी कम हुईं थी।

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के की माने तो प्रॉपर्टी की कीमतों में कमी कम डिमांड की वजह से हुई है। बेंगलुरु में जहां 26 फीसदी घरों की बिक्री गिरी। वहीं, दिल्ली एनसीआर में यह गिरावट 6 फीसदी और चेन्नई में बिक्री 20 फीसदी कम रही। हालांकि मुंबई और पुणे में डिमांड अन्य शहरों के मुकाबले बेहतर दिखी।