बिना इंटरनेट कनेक्शन के इस एप द्वारा ले सकते हैं सारी जानकारी

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-23 10:20:56
बिना इंटरनेट कनेक्शन के इस एप द्वारा ले सकते हैं सारी जानकारी

नई दिल्ली। इंटरनेट की दुनिया में एक ऐसा ब्राउजर एप आ गया है, जो इंटरनेट कनेक्शन ना होने पर भी सारी साइबर दुनिया से जुड़ी चीजें ढ़ूढ़ने की सुविधा देता है। इस एप से गूगल मैप जैसी सुविधा और विकिपीडिया का भी ऑफलाइन प्रयोग किया जा सकता है।

आपको बता दें कि ‘ऑफलाइन ब्राउजर’ के इस्तेमाल के लिए डाउनलोड किया एप खोलें और नीचे की तरफ बाईं ओर दिए गए ‘प्लस’ के निशान पर टैप करें। इससे एक नर्ई विंडो खुलेगी, जिसमें उस वेबसाइट का पूरा नाम यूआरएल के साथ लिखना होगा, जिसका आप ऑफलाइन प्रयोग करना चाहते हैं। बता दें कि एप से जुड़ने वाली सभी ऑफलाइन वेबसाइटें अपने ऑनलाइन वर्जन की तरह ही काम करेंगी।

यह भी पढ़े- व्हाट्सएप पर गलती से मैसेज की चिंता अब नहीं 

इसके साथ ही आप किसी भी विषय से जुड़ी जानकारी किविक्स, विकिपीडिया ऑफ़लाइन की मदद से चंद सेकेंड में ले सकते हैं। इस एप में अधिकतर विकिपीडिया पेज सहेजे गए हैं, जिनका ऑफलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है।

वहीं, नए रास्तों पर सफर के लिए अक्सर यूजर जीपीएस पर आधारित गूगल मैप जैसी सेवाओं का सहारा लेते हैं। हालांकि, दूर-दराज के इलाकों में इंटरनेट कनेक्शन काफी कमजोर होता है। ऐसे में गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में मौजूद 'ऑल-इन-वन ऑफलाइन मैप्स' बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। यह एप ऑफलाइन नेविगेशन की सुविधा देता है, जो आपको किसी मंजिल तक पहुंचने में मदद करता है।


गैजेट/ टैक्नोलॉजी पर शीर्ष समाचार