CBSE अगले सत्र से दोबारा शुरू करेगा दसवीं में बोर्ड परीक्षा

Edited by: Editor Updated: 15 Nov 2016 | 09:44 AM
detail image

नई दिल्ली। सीबीएसई के अगले सत्र 2017-18 में 10वीं की बोर्ड परीक्षा फिर से शुरू हो जाएगी। 10वीं की बोर्ड परीक्षा दोबारा शुरू होने के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कहा कि स्कूलों में पांचवी और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं भी होंगी लेकिन इसका फैसला राज्य सरकारें लेंगी।

इस बारे में प्रस्ताव पहले कैबिनेट में लाया जाएगा और बाद में संसद से कानून पास किया जाएगा। गौरतलब है कि साल 2010 में शिक्षा मंत्री कपिल सिब्बल ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को वैकल्पिक बनाया था, उस समय सिब्बल ने कहा था कि इससे छात्रों का तनाव कम होगा।

ये भी पढ़ें: गुरू पर्व की छुट्टी के बाद आज खुलेंगे बैंक

सालभर के प्रदर्शन के आधार पर बच्चों की ग्रेडिंग की जाती है। किसी को भी फेल नहीं किया जाता है। CBSE में सीधे बारहवीं में ही बोर्ड परीक्षा होती है और बच्चों को नंबर देकर पास या फेल घोषित किया जाता है।

हालांकि 2010 में ग्रेडिंग सिस्टम लागू होने के बाद ही शिकायतें मिलने लगी की इससे लर्निंग लेवल आउटकम यानि बच्चों में शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर गिर रहा है।

ये भी पढ़ें: 16 नवंबर से शुरू हो रहा है शीतकालीन सत्र, करेंसी बंदी को लेकर हो सकता है हंगामा

बता दें कि दिल्ली समेत ज्यादातर राज्यों ने भी दसवीं की बोर्ड परीक्षा को फिर से अनिवार्य करने की मांग की है। इसके बाद ही मोदी सरकार नए बदलाव के लिए तैयार हुई है।