कैशलेस पेमेंट करेंगे तो सरकार देगी 5 रुपए

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-30 11:09:00
कैशलेस पेमेंट करेंगे तो सरकार देगी 5 रुपए

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने नोटबंदी के दौर में कैश की कमी से जूझ रहे लोगों को कैशलैश लेनदेन की ओर आकर्षित करने के लिए एक नया और आकर्षक फार्मूला तैयार कर लिया है। इस सिस्टम को अपनाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वालों को सरकार की ओर से 5 रुपए दिए जाएंगे। यह प्रोत्साहन 15 दिसंबर तक मिलेगा।

यह भी पढ़ें- अब असम के मदरसों में नहीं होगी शुक्रवार को छुट्टी

बता दें कि यह फैसला मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कैशलैस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए बैंकरों के साथ बैठक के दौरान लिया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता अनुकूल डिवाइस के जरिए से कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के मद्देनजर राज्य सरकार यूनिफाइड पेमेंटस इंटरफेस (यूपीआई), अनस्ट्रक्चर्ड सप्लिमेंट्री सर्विस डाटा (यूएसएसडी) और कैशलेस लेनदेन की अन्य विधियों पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाने वाले हर एक व्यक्ति को पांच रुपये प्रोत्साहन स्वरूप देगी।

हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि यह प्रोत्साहन 15 दिसंबर तक दिया जाएगा। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में एक कैशलेस समाज विकसित करना है। यूपीआई अतिरिक्त बैंक सूचना दिए बिना वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) का इस्तेमाल करके पैसे भेजने और प्राप्त करने का एक स्पीडी सिस्टम है और यूएसएसडी आईटी की एक मोबाइल वैश्विक प्रणाली (जीएसएम) है।

यह भी पढ़ें- गुजरात में भी बजा BJP का डंका, उपचुनाव में जीतीं 23 सीटें

मुख्यमंत्री ने बैंकों से कहा कि वे अपने यहां कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने और नागरिकों को शिक्षित करने का एक अभियान शुरू करें। उन्होंने एनआईसी की हरियाणा इकाई को 5 रुपये का प्रोत्साहन देने वाली योजना को असरदार तरीके से लागू करने के लिए एक सॉफ्टवेयर डेवलप करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया कि बैंकर प्रोत्साहन आधारित योजना को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त स्टाफ तैनात करेंगे और इस अभियान को 31 दिसंबर तक जारी रखा जाएगा। बैंक डेली चार्ट तैयार कर इसका रिकॉर्ड भी रखेंगे।


अन्य राज्य पर शीर्ष समाचार