दीवाली पर बढ़ती महंगाई से मिलेगी राहत, दाल पर सब्सिडी देगी केंद्र सरकार

Edited by: Anuj Updated: 05 Oct 2017 | 08:24 PM
detail image

नई दिल्ली। त्योहार का मौसम शुरु हो चुका है और ऐसे में सभी कंपनियां अपने ग्राहकों को नए-नए ऑफर देकर लुभाना रही है। पिछले दिनों में गिरी अर्थव्यवस्था से बढ़ी महंगाई के बाद सरकार भी जनता को कुछ राहत देने के मूड में हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार दाल बिक्री पर राज्‍यों को 18 रुपये प्रति किलो तक की सब्सिडी देने की तैयारी कर रही है। योजना के तहत सस्‍ती दरों पर करीब 5.5 लाख टन सस्‍ती दाल की बिक्री की जाएगी।

यह भी पढ़े- खुशखबरी: दीपावली से पहले सोने में आई गिरावट, जानिए कीमत

सरकारने लोगों को सस्‍ती दाल मुहैया कराने के लिए दालों के बफर स्टॉक से सभी राज्यों को सस्ती दर पर दाल खरीदने का प्रस्ताव दिया है। पिछले साल दाल की कीमतों में जबरदस्त उछाल के बाद केंद्र सरकार ने दाल का बफर स्टॉक बनाने का फैसला किया था, जिसमें सरकार कामयाब भी रही थी।

केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार 5.5 लाख टन दाल राज्य और केंद्रीय योजनाओं में देगी। तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक को सस्ती दर पर 3.5 लाख टन दाल दी गई है। इसके साथ करीब दो लाख टन दाल मिड डे मील सहित केंद्र सरकार की कई योजनाओं के लिए दी जा सकती है। इसके साथ नीलामी के जरिए कुछ दाल को खुले बाजार में भी बेचा गया है।