करोड़पति मुख्यमंत्रियों में CM नीतीश भी शामिल, दर्ज है एक बड़ा मामला: ADR

Edited by: Shivani Updated: 13 Feb 2018 | 03:27 PM
detail image

पटना। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म (ADR) ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में मुख्यमंत्रियों की संपत्ति सहित उनके आपराधिक केस का भी ब्यौरा है। रिपोर्ट के अनुसार, देश के 11 सीएम पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, देश के अधिकतर मुख्यमंत्री करोड़पति हैं।

ADR की रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एडीआर की सूची में 22वें पायदान पर हैं। नीतीश कुमार के पास करीब एक करोड़ 71 लाख 29 हजार 264 रुपए की संपत्ति है, जिसमें चल संपत्ति 84 लाख 18 हजार पांच सौ 95 रुपए की है। वहीं, अचल संपत्ति 87 लाख 10 हजार 669 रुपए की है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस सूची में पहला स्थान आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्राबाबू नायडू का है। उनकी संपत्ति 177 करोड़ रुपए की है। वहीं इस सूची में अंतिम पायदान त्रिपुरा के सीएम का है। माणिक सरकार के पास मात्र 26 लाख रुपए की संपत्ति है।

मुख्यमंत्रियों की संपत्ति के साथ-साथ एडीआर ने देश के कुछ सीएम पर दर्ज आपराधिक मामलों का भी जिक्र किया है। इसमें 31 मुख्यमंत्रियों में से 11 के ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस पर सबसे ज़्यादा 22 क्रिमनल केस दर्ज हैं।

इसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर भी एक आपराधिक मामला दर्ज है। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के खिलाफ भी एक केस दर्ज हैं। एडीआर ने यह रिपोर्ट चुनाव के दौरान इन मुख्यमंत्रियों के द्वारा दिए गए हलफनामे के आधार पर तैयार किया है।