INDIA की प्रगती पर शांत रहे चीन, अपने विकास मॉडल पर करे काम: चीनी मीडिया

Edited by: Shiwani_Singh Updated: 17 Jul 2017 | 01:03 PM
detail image

नई दिल्ली। डोकलाम विवाद को लेकर चीन और भारत के बीच कुछ दिनों से चल रही सरगर्मी थामने का नाम नहीं ले रही हैं। इस बीच चीनी मीडिया का एक और बयान आया है। चीनी मीडिया का कहना है कि भारत की ओर अब लगातार विदेशी निवेश आकर्षित हो रहा है, जो कि भारत के विकास में मददगार होगा। वहीं, चीन को इस मुद्दे से ध्यान हटाकर चुपचाप अपने नए विकास मॉडल पर काम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-भारत ने सेना वापस न बुलाई तो खराब हो सकते हैं हालात: चीनी मीडिया

चीन के एक सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, भारत के प्रति विदेशी निवेशकों का रुझान बढ़ रही है, जो उसकी प्रगती को दिखाता है। चीन को चुपचाप भारत की इस तरक्की को देखाना चाहिए। और उसक मुकाबला करने के लिए तैयान रहना चाहिए।

लेख में चीनी मीडिया ने कहा कि विदेशी निवेश के जरिए भारत अपनी परेशानियों को दूर कर रहा है। अखबार ने लिखा कि चीन ने भी पहले इस तरह की नीति अपनाई थी। अब भारत भी इसमें सफल हो रहा है। चीनी मीडिया ने उन सभी कंपनियों की लिस्ट का भी जिक्र किया है जो भारत में निवेश कर रही हैं, जिसमें चीन की कुछ विनिर्माण क्षेत्र की कंपनिया भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-कश्मीर मसले पर चीन की मध्यस्थता की पेशकश को भारत ने किया खारिज

गौरतलब है कि डोकलाम के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच तनातनी का माहौल है। इस दौरान चीन की तरफ से लगातार उकसावे वाले बयान आ रहे हैं। इससे पहले चीन के एक सरकारी अखबार के संपादकीय में सीधे-सीधे धमकी देते हुए लिखा गया था कि इससे पहले कि हालात और बिगड़ जाएं और भारत को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ें वो डोकलाम से अपने सैनिक हटा ले।