Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

भारत से डरा चीन, कहा- भारत के साथ युद्ध से होगा सिर्फ नुकसान

Edited By: Hindi Khabar
Updated On : 2017-08-21 10:53:51
भारत से डरा चीन, कहा- भारत के साथ युद्ध से होगा सिर्फ नुकसान via
भारत से डरा चीन, कहा- भारत के साथ युद्ध से होगा सिर्फ नुकसान

नई दिल्ली। चीन की ओर से लगातार मिल रही धमकी और गीदड़भभकी के बाद पहली बार चीन ने नरमी दिखाई। चीनी सरकार ने माना कि भारत के साथ युद्ध से चीन को फायदा नहीं बल्कि नुकसान ही होगा। भारत शुरू से ही इस विवाद को बातचीत के जरिए सुलझाने की बात करता रहा है।

इससे पहले चीन हर दिन भारत को धमकी देता आया है। वह ऐसा इसलिए करता रहा है ताकि भारत से खुद को ऊपर दिखा सके। ऐसे में अचनाक उसके रुख में बदलाव भारतीय कूटनीति का असर लगता है। बता दें कि डोकलाम में बीते 3 महीने से भारत और चीन की सेना आमने-सामने है।

ये भी पढ़ें- लद्दाख: चीन ने की भारतीय जवानों पर पत्थरबाजी, वीडियो वायरल!

लगातार बढ़ रहे तनाव के बीच चीन ने युद्ध का आंकलन किया है। चीन ने अपने इस आंकलन में पाया है कि युद्ध से चीन को सिर्फ जान माल का नुकसान होगा और किसी भी प्रकार का कोई फायदा नहीं होगा। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ जब चीन की तरफ से ऐसा बयान आया है।

चीन के साथ विवाद को लेकर भारतीय रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय सेना चीन को सबक सिखाने के लिए पूरी तरह तैयार है। रिटायर्ड मेजर जनरल जीडी बख्शी ने कहा कि डोकलाम पर चीन के ब‌िगड़े रवैये का अंत अब युद्ध ही है। चीन को धूल चटाने में भारतीय सेना सक्षम है। ऐसे में अगर वे नहीं मानें तो हम युद्ध करने से पीछे नहीं हटेंगे।

ये भी पढ़ें- डोकलाम विवाद: भारतीय सेना ने बढ़ाई LAC की सुरक्षा, जवानों से मिलेंगे राष्ट्रपति

वैसे, भारत ने कभी भी इस मसले का हल युद्ध को नहीं माना है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कई बार कहा है कि भारत लगातार बातचीत का प्रयास करता रहेगा। इस समय भारत के साथ दुनिया के शक्तिशाली देश अमेरिका, जापान व रूस भी खड़े हैं। सभी देशों ने भी चीन को बातचीत के जरिए मसले को सुलझाने के सलाह दी है।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार


x