नोटबंदी से एक चीनी कंपनी को हो रहा जबर्दस्त फायदा

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-22 11:38:23
नोटबंदी से एक चीनी कंपनी को हो रहा जबर्दस्त फायदा

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद देशभर में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन इन दिनों की चीन की एक कंपनी की चांदी हो गई है। खबर है कि नोटबंदी के बाद लोगों के गैर-नकदी लेन-देन की ओर रूख करने के चलते डिजिटल मोबाइल भुगतान सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी पेटीएम से रोजाना 70 लाख सौदे होने लगे हैं। इन सौदों का मूल्य करीब 120 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक सौदों में आई भारी तेजी से कंपनी ने अपने पांच अरब डॉलर मूल्य की सकल उत्पाद बिक्री (जीएमवी) लक्ष्य को तय समय से चार महीने पहले ही प्राप्त कर लिया है। आपको बता दें कि जीएमवी ऑनलाइन क्षेत्र में कार्य करने वाली कंपनियों के कारोबार को मापने का पैमाना है। इसका मतलब किसी ऑनलाइन मंच से बेची जाने वाली वस्तुओं का सकल मूल्य से है। गौरतलब है पिछले साल पेटीएम का जीएमवी तीन अरब डॉलर था।

यह भी पढ़े- नोटबंदी से एफडी पर पड़ सकता है बुरा असर

दरअसल, पेटीएम में चीन के अलीबाबा समूह की बड़ी हिस्सेदारी है। यह कंपनी लोगों को मोबाइल वॉलेट पर लेन-देन के साथ ही अपने मंच पर ई-वाणिज्य की सेवा भी मुहैया कराती है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने कहा कि अभी उसके मंच पर रोजाना 70 लाख लेन-देन हो रहे हैं, जिनकी कीमत करीब 120 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है।

 


बिजनेस पर शीर्ष समाचार