न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भारत ने बनाए कई रिकॉर्ड

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-10-30 15:49:28
न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में भारत ने बनाए कई रिकॉर्ड


नई दिल्ली। भारतीय और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए 5 वनेड मैचों की सीरीज को भारत ने 3-2 से अपने नाम कर ली है। शनिवार को खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 190 रनों के अंतर से हराकर भारत ने सीरीज जीती।

इस सीरीज में भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने कई बड़े- बडे रिकॉर्डस अपने नाम किए। मिश्रा ने सीरीज में 15 विकेट हासिल किए, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी सीरीज में लिए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। मिश्रा से पहले शेन वॉर्न, डैरेन गॉग और सुनील नरेन ने 13-13 विकेट लेने का कारनामा किया था।

भारत - न्यूजीलैंड रके बीच खेले गए सीरीज में बने रिकॉर्ड्स:-

1.विराट कोहली ने विशाखापट्टनम में लगातार चौथी बार 50 से ज्यादा रन बनाए।

2.विराट कोहली ने वनडे सीरीज में चौथी बार 300 से ज्यादा का स्कोर बनाया, जो एक रिकॉर्ड है। जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

3.विशाखापट्टनम में कोहली ने चार पारियों में 99.75 के एवरेज से 399 रन जोड़े। जो कोहली द्वारा भारत के किसी भी मैदान पर सबसे ज्यादा स्कोर है।

4.अमित मिश्रा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया (5/18)।

5.अमित मिश्रा ने इस सीरीज में 15 विकेट लिए, एक सीरीज में सबसे ज्यादा 18 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड उन्हीं के नाम है।

6.विराट कोहली के अलावा विशाखापट्टनम में किसी भी खिलाड़ी ने दो बार 50 से ऊपर का स्कोर नहीं बनाया है।

7.अमित मिश्रा अब तक दो बार मैच में 5 विकेट झटक चुके हैं। 2013 में मिश्रा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 48 रन देकर 6 विकेट लिए थे, जो अब तक का उनका बेस्ट फिगर है।

8.न्यूजीलैंड के खिलाफ अमित मिश्रा को पहली बार 'मैन ऑफ द सीरीज' से नवाजा गया। उनके 5/18 ने उन्हें तीसरी बार 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड दिलाया। इससे पहले उन्हें 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ दो बार मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला था।

9.आखिरी मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 190 रनों से हराया, रनों के मामले में ये भारत की चौथी सबसे बड़ी जीत है।

10.भारत ने आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को 79 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया। अब तक का न्यूजीलैंड का ये सबसे कम और कुल मिलाकर 5वां सबसे कम स्कोर है।


खेल पर शीर्ष समाचार