Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

रोजाना बासी मुंह पिएं पानी, होंगे कई फायदे

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-26 18:28:43
  रोजाना बासी मुंह पिएं पानी, होंगे कई फायदे
रोजाना बासी मुंह पिएं पानी, होंगे कई फायदे

नई दिल्ली। पानी हमारे जीवन के लिए बहुत जरुरी है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि रोजाना सुबह बासी मुंह पानी पीने से जो हमारे मुंह में लार होती है वो पेट में जाकर कई रोगों से बचाता है। आपको बता दें कि लार मुंह में बनने वाला एक ऐसा तरल है, जो एंटीसेप्टिक की तरह काम कर कई रोगों से बचाता है।

यह भी पढ़ें- हरी मिर्च के हैं कई फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

आपको बता दें कि 98 प्रतिशत मानव लार 98 फीसदी पानी से बनी होती है, जबकि इसके शेष 2 प्रतिशत भाग में एंजाइम, बलगम, इलेक्ट्रोलाइट और जीवाणुरोधी यौगिक जैसे तत्त्व मौजूद होते हैं। लार से कई फायदे होते हैं।

1. लार से कई रोगों का इलाज- एक्जिमा में सुबह उठकर करीब 1 माह तक लार लगाने से फायदा होता है।

2. सोरायसिस में सुबह बासी मुंह की लार 6 माह से 1 वर्ष तक, जलने के निशान पर 1-2 माह व घाव पर 5-10 दिन तक लार लगाएं। हाथ-पैरों की अंगुलियों के बीच होने वाले फंगल इंफेक्शन पर इसे रोजाना लगाएं।

3. आंख आने पर दो दिन तक व एलर्जी होने पर 2-3 माह तक आंखों में लार को काजल की तरह लगाएं। पेट की समस्या या कीड़े होने पर सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीएं।

इन वजहों से मुंह में लार की कमी
धूम्रपान से लार के दूषित होने या तंबाकू, खैनी, पान व जर्दा खाने से बार-बार थूकने की आदत से मुंह सूखने लगता है, जिससे यह खत्म हो जाती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा लार बाहर निकल जाती है। दवाओं या ड्रग आदि के प्रयोग से भी मुंह सूख जाता है और लार न के बराबर रह जाती है।

 

 

 


जीवनशैली पर शीर्ष समाचार


x