दिल्ली प्रदूषणः केजरीवाल ने की कैबिनेट मीटिंग, कई अह्म फैसले लिए

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-06 15:04:59
दिल्ली प्रदूषणः केजरीवाल ने की कैबिनेट मीटिंग, कई अह्म फैसले लिए

नई दिल्ली। प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्तर को लेकर रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कैबिनेट की आपात बैठक बुलानी पड़ी। बैठक में स्मॉग से बेदम हो रहे दिल्ली के लोगों को राहत देने के लिए आपात उपायों की घोषणा की गई।

इसमें दिल्ली के सभी स्कूलों को 3 तीन के लिए बंद करने और निर्माण कार्य पर 5 दिन के बैन जैसे उपाय शामिल हैं। केजरीवाल ने कहा कि एक दूसरे पर उंगली उठाने के बजाय हमें मिलकर समाधान ढूढना होगा। स्मॉग से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश की संभावना पर भी विचार किया गया। इसके लिए दिल्ली सरकार केंद्र से बात करेगी।

दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कदमः

1. प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में अगले 5 दिनों तक सभी तरह के कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी है। इसके अलावा बिल्डिंग्स के तोड़-फोड़ पर भी रोक लगाई गई है। दरअसल कंस्ट्रक्शन डस्ट की हवा में PM10 और PM2.5 का स्तर बढ़ने के पीछे बड़ी भूमिका होती है।

2. सोमवार से दिल्ली की सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा ताकि ज्यादा धूल न उड़े और मिट्टी बैठ सके।

3. दिल्ली में अगले 10 दिनों तक डीजल से चलने वाले जेनरेटर सेट पर रोक लगा दी गई है। कुछ अस्पतालों और मोबाइल टावरों को इससे छूट दी गई है।

कई सारी कॉलोनियों में बिजली के कनेक्शन इसलिए नहीं दिए जा रहे थे कि वह अवैध है जिससे वहां डीजल जेनरेटर सेट चलते थे। अब उन कॉलोनियों में भी बिजली का कनेक्शन देने का आदेश दिया गया है।

4. बदरपुर प्लांट को 10 दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है। प्लांट से राख के ट्रांसपोर्टेशन पर न सिर्फ रोक लगा दी गई है बल्कि उन पर पानी का छिड़काव भी किया जाएगा। राख की वजह से भी हवा में पार्टिकुलेट मैटर्स (PM) का स्तर बढ़ता है।

5. दिल्ली सरकार ने लैंडफिल साइट्स में लगी आग को बुझाने के लिए एमसीडी को निर्देश दिया है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को भलस्वा लैंडफिल साइट का दौरा भी किया था जहां से जहरीला धुआं निकल रहा है।

6. सड़कों की वैक्यूम क्लीनिंग 10 नवंबर से शुरू होगी। पीडब्ल्यूडी की 100 मीटर से चौड़ी सड़कें हर हफ्ते वैक्यूम क्लीन होंगी।

7. दिल्ली में कूड़ा जलाने पर सख्ती से रोक लगा दी गई है। कूड़ा या पत्तियां जलाने पर कार्रवाई होगी। इसके लिए ऐप लाकर निगरानी रखी जाएगी। शिकायत मिलने पर संबंधित सफाई अधिकारियों की सैलरी कटेगी।

8. दिल्ली में अगले तीन दिन तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को समय-समय पर एडवाइजरी जारी करने को कहा है। सरकार ने लोगों से अपील की है कि जहां तक संभव हो घर में ही रहें, बाहर निकलने से बचें।

9. सरकार ने ऑड ईवन को फिर से लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है। कुछ दिनों में इसकी समीक्षा की जाएगी।

10. कैबिनेट बैठक में दिल्ली में कृत्रिम बारिश की संभावनाओं पर भी विचार किया गया। दिल्ली सरकार केंद्र से बात करके कृत्रिम बारिश की संभावनाओं को टटोलेगी। अगर बारिश होती है तो स्मॉग से जल्द राहत मिल जाएगी।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार