दिल्ली पुलिस की पहल, कैश लेस होगा पुलिस महकमा

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-28 14:38:45
दिल्ली पुलिस की पहल, कैश लेस होगा पुलिस महकमा

नई दिल्ली। देश को कैशलेस इकॉनमी बनाने के लिए मोदी सरकार के प्रयास में अब दिल्ली पुलिस भी अपना योगदान देने के लिए तैयार है। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की रविवार को एक बैठक हुई। इस बैठक की अध्यक्षता स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) साउथ ने की और इसमें सभी 11 जिलों के जॉइंट कमिश्नर और डीसीपी शामिल हुए।

रिपोर्ट के मुताबिक वरिष्ठ अधिकारियों को ई-वॉलेट इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया गया है। अधिकारियों को कहा गया है कि वे अपनी टीम के सभी सदस्यों को मोबाइल फोन में कैशलेस ट्रांजेक्शन संबंधी ऐप डाउनलोड करें। इस फैसले से पुलिसकर्मियों को टेक सेवी बनने और नए दौर के बैंकिग सिस्टम को समझने में भी सहायता मिलेगी।

यह भा पढ़ें- पूर्व आप विधायक रामबीर शौकीन गिरफ्तार

सूत्रों के मुताबिक एक अधिकारी ने कहा, 'हर जिले में बैंक अधिकारियों के साथ बैठक होगी ताकि उनके जवान ऑनलाइन सिस्टम से अवगत हो सकें। उन्हें बताया जाएगा कि फोन पर बैंकिंग में सुरक्षा के क्या प्रावधान हैं और कैशलेश होने से कैसे समय की बचत होती है।' उन्होंने कहा, 'इस समय जब लोगों के पास कैश की कमी है। ऐसे में पेमेंट और ट्रांजेक्शन करने के लिए फोन बैंकिंग सबसे आसान तरीका है।'

वहीं, पुलिस मित्र के सदस्यों को भी कहा गया है कि वे अपने आसपास और बाजारों में लोगों को कैशलेस बनने के लिए प्रेरित करें। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक लोगों को कैशलेस बनाने के लिए भी एक अभियान चलाया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'एक व्यक्ति अपने रोजमर्रा के खर्च अब एक क्लिक से कर सकता है, इसलिए केवल जनता के लिए ही नहीं बल्कि मार्केट कम्युनिटी के लिए भी इसके महत्व को समझना जरूरी है।'


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार