Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

जल विभाग संस्थान ने पानी चोरी करने वालों पर लिया एक्शन

Edited By: Editor
Updated On : 2016-11-30 13:59:38
जल विभाग संस्थान ने पानी चोरी करने वालों पर लिया एक्शन
जल विभाग संस्थान ने पानी चोरी करने वालों पर लिया एक्शन

झांसी। जल विभाग संस्थान ने बिना कनेक्शन के पाइप लाइन से पानी चोरी करने वाले लोगों का गोपनीय सर्वे कराते हुए सूची बनाने की तैयारी कर ली है। ख़बर है कि इस सूची को सम्बन्धित थाने में देकर मु़कद्दमा दर्ज कराया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक महानगर में लगभग सवा लाख आवासों से नगर निगम द्वारा गृहकर वसूल किया जाता है। इनमें से लगभग 40 ह़जार परिवारों ने जल संस्थान से कनेक्शन ले रखा है। बताया जाता है कि महानगर के कई मोहल्लों में अब तक पाइप लाइन नहीं पहुँची है और यहाँ के लोग हैण्डपम्प या अन्य स्रोतों से पानी लेते हैं, लेकिन पाइप लाइन से अवैध कनेक्शन लेकर पानी चोरी करने वालों की संख्या भी काफी अधिक है।

यह भी पढ़ें- जेल अधीक्षक ने जेल की सुरक्षा पर उठाए सवाल, एसएसपी को लिखा पत्र

सूत्रों के मुताबिक जल निगम द्वारा महानगर को लगभग 72 एमएलडी (मीट्रिक लिटर्स पर डे) पानी उपलब्ध कराया जाता है। अगर इस पानी का उपयोग केवल वैध उपभोक्ता ही करें, तो पानी की कमी नहीं होगी, लेकिन पानी का अधिकांश हिस्सा अवैध उपभोक्ता चोरी कर लेते हैं, जिससे समय-समय पर पानी की किल्लत खड़ी हो जाती है।

मिली जानकारी के मुताबिक अधिशासी अभियन्ता आरएस यादव ने बताया कि अवैध कनेक्शनधारियों का गोपनीय सर्वे कराते हुए सूची बनवाई जा रही है। जल्द ही इनके विरुद्ध मुकद्दमा पंजीकृत कराया जाएगा। उन्होंने अवैध उपभोक्ताओं को अवसर देते हुए कनेक्शन वैध कराने की चेतावनी भी दी है।

 

 


बुंदेलखंड पर शीर्ष समाचार


x