Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

वापस आएगी धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स, मलामाल होंगे खिलाड़ी

Edited By: Ankur Maurya
Updated On : 2017-12-06 17:01:49
वापस आएगी धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स, मलामाल होंगे खिलाड़ी via
वापस आएगी धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स, मलामाल होंगे खिलाड़ी

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की चैंपियन रेह चुकी चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के फैंस के लिए अच्छी ख़बर है। जी हां महेंद्र सिंह धोन की ये टीम 2 साल के बाद 2018 में वापीस करेगी। IPL की गर्वनिंग काउंसिल ने अपनी बैठक में ये फैसला लिया है। बैठक में राजस्थान रायल्स को अपने 2015 की टीम के खिलाडिय़ों को बरकरार रखने की अनुमति भी दे दी है।

बैठक में तय किया गया कि दो साल के लिए बैन की गई चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्य अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। नए नियम के मुताबिक IPL फ्रैंचाइजी पांच खिलाड़ियों को टीम के साथ जोड़ सकती है जिसे दो भागों में बांटा गया है।

BCCI के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने बैठक के बाद बयान में कहा कि IPL फ्रेंचाइजी टीम खिलाडिय़ों को (नीलामी पूर्व) रिटेन करने और ‘राइट टू मैच’ (नीलामी के दौरान) दोनों के तहत 5 क्रिकेटरों को सुरक्षित रख सकती है। उन्होंने कहा है कि सीएसके और राजस्थान रॉयल्स के पास खिलाडिय़ों को बरकरार रखने और ‘राइट टू मैच’ के लिए उन खिलाडिय़ों का पूल उपलब्ध होगा जो 2015 में क्रमश: उनकी टीम के लिये खेले थे तथा जो 2017 आईपीएल में आरपीएस या गुजरात लायन्स की टीम में शामिल थे।

नीलामी से पहले रिटेन किए जाने वाले तीन खिलाड़ियों में पहले खिलाड़ी को 15 करोड़, दूसरे को 11 करोड़ और तीसरे को 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसमें दूसरा विकल्प भी रखा गया है। अगर दो खिलाड़ी रिटेन किए जाते हैं तो पहले को 12.5 करोड़ और दूसरे को 8.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। एक खिलाड़ी को रिटेन किए जाने की स्थिति में उसे 12.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। टीमें अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ियों सहित 25 रख सकती हैं और न्यूनतम 18 खिलाड़ी रख सकती हैं।

टीमों के लिए सैलरी कैप निर्धारित कर दिया गया है। वर्ष 2018 में होने वाले आईपीएल 11 की नीलामी के लिए टीमों का सैलरी कैप 80 करोड़ रुपए रखा गया है, जबकि 2019 में यह 82 करोड़ और 2020 में 85 करोड़ रुपए हो जाएगा। टीमों को प्रत्येक सत्र में सैलरी कैप का न्यूनतम 75 फीसदी हिस्सा खर्च करना होगा।


खेल पर शीर्ष समाचार


x