Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

डोकलाम विवाद: चीन ने कहा- 'हमारे हथियार खिलौना नहीं'

Edited By: Shiwani Singh
Updated On : 2017-08-12 10:25:59
डोकलाम विवाद: चीन ने कहा- 'हमारे हथियार खिलौना नहीं' via
डोकलाम विवाद: चीन ने कहा- 'हमारे हथियार खिलौना नहीं'

नई दिल्ली। डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच जारी तनातनी जारी है। इस बीच चीन ने कहा कि हमारे बड़े हथियार सिर्फ खिलौने नहीं हैं। चीन ने हालांकि इसके साथ ही कहा कि उसकी नौसेना हिंद महासागर की सुरक्षा बरकरार रखने के लिए भारतीय नेवी से हाथ मिलाना चाहती है।

यह भी पढ़ें-डोकलाम विवाद: सेना में कटौती के चीन के दावे को भारत ने किया खारिज

बता दें कि शुक्रवार को चीनी नौसेना ने भारतीय मीडिया को अपना युद्धपोत यूलिन दिखाया। इसके साथ ही वहां तैनात हथियारों की जानकारी दी। चीन ने तटीय शहर झानजियांग में अपने सामरिक दक्षिण सागर बेड़े (एसएसएफ) के अड्डे को पहली बार भारतीय पत्रकारों के एक समूह के लिए खोला है।

इसके साथ ही पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के अधिकारियों ने कहा कि हिंद महासागर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए एक साझा स्थान है। बता दें कि दोनों देशों के बीच डोकलाम में करीब दो महीने से तनाव चल रहा है। दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे के सामने खड़ी है।

यह भी पढ़ें-डोकलाम विवाद: चीन ने जारी किया 15 पेज का बयान, कहा- बिना शर्त सेना हटाए भारत

चीन के एसएसएफ के जनरल ऑफिस के उप प्रमुख कैप्टन लियांग तियानजुन ने कहा, मेरी राय है कि चीन और भारत हिंद महासागर की संरक्षा एवं सुरक्षा के लिए संयुक्त तौर पर योगदान कर सकते हैं। उन्होंने यह टिप्पणी ऐसे समय में की जब चीन की नौसेना अपनी वैश्विक पहुंच बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर विस्तारवादी रवैया अपना रही है।

 


दुनिया पर शीर्ष समाचार


x