डोकलाम विवाद: भारतीय सेना ने बढ़ाई LAC की सुरक्षा, जवानों से मिलेंगे राष्ट्रपति

Edited by: Shiwani_Singh Updated: 18 Aug 2017 | 03:45 PM
detail image

नई दिल्ली। डोकलाम को लेकर चीन के साथ चल रहे तनाव को देखते हुए भारतीय सेना ने एलएसी पर सुरक्षा और बढ़ा दी है। सेना का हौंसला बढ़ाने के उद्देश्य से देश के राष्ट्रपति और देश की सेनाओं के प्रमुख रामनाथ कोविंद रविवार को लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। कोविंद वहां जाकर फॉरवर्ड पोस्ट्स पर सेना के जवानों से भी मुलाकात करेंगे।

दरअसल, लद्दाख क्षेत्र के पेंगोंग झील के पास चीनी सेना द्वारा घुसपैठ की नाकाम कोशिश की गई और उस दौरान की गई पत्थरबाजी के बाद भारतीय सेना सतर्क हो गई है। इसलिए इस तरह की घटना दोबारा न हो, इसके लिए भारत ने लद्दाख में एलएसी पर अपनी सेना की तैनाती बढ़ा दी है। इसके अलावा चीन की किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना ने तैयारियां शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ेें-जम्मू-कश्मीर: आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ जारी, 2 जवान शहीद, 2 आतंकी ढेर

वहीं, घुसपैठ की नाकाम कोशिश के बाद चीन और भारत की सेना के बीच हुई बातचीत में चीन की ओर से आश्वासन दिया गया था कि आगे से ये गलती नहीं दोहराई जाएगी। गौरतलब है कि मंगलवार सुबह पेंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों सेनाओं के बीच टकराव हुआ था। गतिरोध लगभग आधे घंटे तक चला और फिर दोनों पक्षों की सेना वापस चली गई थी। इस दौरान चीन की ओर से पत्थरबाजी भी की गई थी।