Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

डोकलाम: चीनी सेना की धमकी- 'तुरंत पीछे हटे भारत, बर्दाश्त की हद खत्म'

Edited By: Shiwani Singh
Updated On : 2017-08-04 16:28:07
डोकलाम: चीनी सेना की धमकी- 'तुरंत पीछे हटे भारत, बर्दाश्त की हद खत्म' via
डोकलाम: चीनी सेना की धमकी- 'तुरंत पीछे हटे भारत, बर्दाश्त की हद खत्म'

नई दिल्ली। भारत की ओर से डोकलाम में शांति से बातचीत की तमाम कोशिशों के बावजूद चीन का धमकी भरा अंदाज जारी है। इस बार चीनी सेना ने डोकलाम पर भारत को धमकी दी है। चीनी सेना की ओर से कहा गया है कि संयम की सीमा खत्म हो रही है और भारत को तुरंत पीछे हट जाना चाहिए। PLA की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चीन अपनी सीमा की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार है।

यह भी पढ़ेंः डोकलाम विवाद: सेना में कटौती के चीन के दावे को भारत ने किया खारिज

बता दें कि डोकलाम में गतिरोध 16 जून को तब पैदा हुआ जब चीनी सैनिकों ने भारत, भूटान और चीन से लगने वाली सीमा के टुकड़े पर सड़क का निर्माण शुरू किया। इससे इलाके की सामरिक स्थिति बदलने का खतरा पैदा हो गया, जो भारत के लिए खतरनाक था। इसी के बाद भारतीय सैनिकों ने वहां पर सड़क का निर्माण रोका।

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता रेन गुओक्वांग ने कहा, भारतीय पक्ष बड़ी सफाई से सीमा पर शांति की बात करता है, लेकिन वास्तव में उसके लिए प्रयास चीन कर रहा है, जो अपनी सीमा के भीतर हुई घुसपैठ के बावजूद संयम बरत रहा है।

यह भी पढ़ेंः चीन शांति चाहता है, लेकिन संप्रभुता पर आंच नहीं आने देगाः शी जिनपिंग

चीन कूटनीतिक माध्यम से गतिरोध को खत्म करने का प्रयास कर रहा है। ऐसा वह भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों और क्षेत्रीय शांति के मद्देनजर कर रहा है। जबकि चीन की सेना अपने देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरी तरह से सक्षम है।

चीनी विदेश मंत्रालय ने जारी एक अन्य बयान में कहा है कि डोकलाम में एक महीने से ज्यादा समय से जारी गतिरोध के बीच भारतीय सेना सीमा पर अपनी तैनाती बढ़ा रही है। साथ ही वह सीमा से जुड़ी सड़कों की मरम्मत कर रही है और नई सड़कों का निर्माण कर रही है।


दुनिया पर शीर्ष समाचार


x