Disable ADBlock and Click Here to Reload The Page

डोनाल्ड ट्रंप ने येरुशलम को बनाया इजराइल की राजधानी, चौतरफा विरोध से घिरे

Edited By: Shivani
Updated On : 2017-12-07 09:35:23
डोनाल्ड ट्रंप ने येरुशलम को बनाया इजराइल की राजधानी, चौतरफा विरोध से घिरे via
डोनाल्ड ट्रंप ने येरुशलम को बनाया इजराइल की राजधानी, चौतरफा विरोध से घिरे

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यरुशलम को इजराइल की राजधानी मान लिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप ने किए वादे को पूरा कर दिया है। इस फैसले के बाद उनका काफी विरोध हो रहा है। फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने कहा कि अमेरिका ने शांति प्रक्रिया के दौरान मध्यस्थ की भूमिका से पीछे हटने की घोषणा कर दी है।

अरब और मुस्लिम देशों ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता दिए जाने के फैसले की कड़ी निंदा की है। उनका मानना है कि अमेरिका के इस कदम से फिलिस्तिनियों के साथ ही पूरे इलाके में हिंसा भड़क सकती है।

राष्ट्रपति महमूद अब्बास का कहना है कि वॉशिंगटन शांति स्थापित करने के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभाने वाले अपने वादे से पीछे हट रहा है। यूरोपियन यूनियन और संयुक्त राष्ट्र ने भी अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से यरुशलम ले जाने के फैसले के बाद किसी भी तरह की स्थिति पैदा होने की आशंका जाहिर की है।

फ्रांस ने अपना विरोध दिखाते हुए इस फैसले को ठुकरा दिया है और पूरे क्षेत्र में शांति की अपील की है। वहीं ब्रिटेन का कहना है कि इस कदम से शांति प्रयासों में मदद नहीं मिलेगी और आखिरकार यरुशलम को इजरायल और भविष्य के फिलिस्तीन को साझा करना ही पड़ेगा। जर्मनी ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यरुशलम की स्थिति दोनों देशों को ध्यान में रखकर ही सुलझ सकती है।

वहीं अमेरिका के इस कदम के बाद इजरायल ने ट्रंप के फैसले की सराहना की है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक रिकॉर्डेड विडियो मेसेज में कहा कि यह शांति की दिशा में एक अहम कदम है और इजरायल की स्थापना के पहले दिन से ही यह हमारा लक्ष्य था।


दुनिया पर शीर्ष समाचार


x