ड्रैगन की नई चाल, डोकलाम में 1800 सैनिकों की तैनाती, निर्माण कार्य भी जारी

Edited by: Shivani Updated: 11 Dec 2017 | 10:18 AM
detail image

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच लंबे समय तक डोकलाम विवाद चला था। इसके बाद दोनों देशों ने विवादित क्षेत्र से अपनी-अपनी सेना हटा ली थी। चीन ने एक बार फिर से विवादित क्षेत्र में अपने सैनिकों की तैनाती कर दी है। ख़बर है कि करीब 1800 सैनिक क्षेत्र में मौजूद है और यहां निर्माण कार्य भी हो रहा है।

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, सिक्किम, भूटान-तिब्बत ट्राइजंक्शन के पास डोकलाम में चीन के जवान स्थाई रूप से रह रहे हैं साथ ही चीनी सेना इलाके में दो हेलीपैड बना रही है। इसके अलावा सड़कों को अपग्रेड किया जा रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार, डोकलाम में हर साल अप्रैल-मई और अक्टूबर-नवंबर में पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक आकर अपना दावा करते थे। 28 अगस्त को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव खत्म होने के बाद पहली बार ऐसा देखा गया है कि चीनी सैनिक ने भूटान क्षेत्र में अड्डा जमा लिया है।'

बता दें कि भारत हमेशा चीन द्वारा दक्षिणी क्षेत्र में सड़कों का विस्तार करने पर आपत्ति जता रहा है। इसके बावजूद चीन सड़क निर्माण करने की कोशिश करता रहता है। भारत के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सितंबर में कहा था कि चीन हमेशा विवादित क्षेत्र में अपनी ताकत आजमाने की कोशिश करता रहेगा।