मलेशिया को धूल चटा, भारत ने 10 साल बाद एशिया कप पर कब्जा जमाया

Edited by: Anuj Updated: 22 Oct 2017 | 07:07 PM
detail image

नई दिल्ली। खिताब की प्रबल दोवेदार माने जा रही भारतीय टीम ने मलेशिया को 2-1 से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने बांग्लादेश में खेले गए 10वें एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट को अपनी झोली में डाल लिया। रविवार को खेले गए फाइनल में मलेशिया की टीम कोई उल्टफेर नहीं कर पाई और उसे उपविजेता रह कर संतोष करना पड़ा। मलेशिया की टीम एशिया कप हॉकी के फाइनल में पहली बार अपना स्थान बनाने में कामयाब रही थी।

बता दें कि पहला हाफ खत्म होने पर भारत ने 2-1 की बढ़त ली थी। मैच के शुरू से ही भारत ने आक्रमण स्ट्रैटेजी अपनाई। रमनदीप सिंह ने मलेशिया के डिफेंस को चकमा देते हुए पहला गोल कर टीम इंडिया को बढ़त दिलाई। इसके बाद ललित उपाध्याय ने (29वें मिनट) भारत की तरफ से दूसरा गोल दागा।

यह भी पढ़े- Hockey Asia Cup 2017: पाकिस्तान को 4-0 से करारी मात देकर फाइनल में भारत

भारत ने सुपर-4 मुकाबले में भी मलेशिया को 6-2 से रौंदा था, लेकिन 12वीं रैंकिंग वाली मलेशियाई टीम ने इसी साल जून में हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स (लंदन) के क्वार्टर फाइनल में भारत को 3-2 से हराया था। जबकि मई में अजलन शाह कप में भी भारतीय टीम को 1-0 से मात दी थी।

इसके साथ ही मनप्रीत सिंह की कप्तानी में भारत टीम ने 10 साल बाद एक बार फिर एशियाई हॉकी का ताज हासिल कर लिया है। भारत इससे पहले 2007 में चैंपियन बना था। एशिया कप में भारत का यह तीसरा खिताब रहा, इससे पहले भारत पहली बार ने 2003 में एशिया कप पर कब्जा किया था।