त्रिपुरा में 18 तो मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को होंगे चुनाव: EC

Edited by: Priyanka Updated: 18 Jan 2018 | 01:57 PM
detail image

नई दिल्ली। चुनाव आयोग द्वारा त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी गई है। इन राज्यों में दो फेजों में चुनाव होने हैं जिनके परिणाम 3 मार्च को आएंगे।

आपको बता दें कि तीनों ही राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं। त्रिपुरा में अभी सीपीएम की सरकार है। मेघालय में कांग्रेस और नगालैंड में एनपीएफ की सरकार है। भारतीय जनता पार्टी मेघालय में अपना पैर पसारने की कोशिश कर रही है। पीएम मोदी पिछले महीने मेघालय गए थे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह त्रिपुरा गए थे। पार्टी का दावा है कि इस चुनाव में भाजपा अच्छा प्रदर्शन करेगी।


त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 6 मार्च, मेघालय विधानसभा का कार्यकाल 13 मार्च और नगालैंड विधानसभा का कार्यकाल 14 मार्च को खत्म हो रहा है। पहले चरण में 18 फरवरी को त्रिपुरा में वोटिंग होगी। दूसरे चरण में 27 फरवरी को मेघालय और नागालैंड में वोट पड़ेंगे। 3 मार्च को तीनों राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के लिए काउंटिंग होगी और नतीजों की घोषणा की जाएगी।

इन तीनों राज्यों के विधानसभा चुनावों में वीवीपैट का इस्तेमाल होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक हर विधानसभा सीट के एक पोलिंग स्टेशन पर वीवीपैट से वोटिंग होगी और स्लिप की काउंटिंग की जाएगी। चुनाव आयोग की इस घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है। इस बार इन तीनों राज्यों में विधानसभा चुनावों की रोचक तस्वीर देखने को मिल रही है।