उपचुनाव : 8 विधानसभा, 4 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-19 10:12:27
उपचुनाव : 8 विधानसभा, 4 लोकसभा सीटों के लिए मतदान जारी

नई दिल्ली। लोकसभा की 4 और विधानसभा की 8 सीटों के लिए देश के सात राज्यों में मतदान जारी है। शनिवार को हो रहे मतदान की गणना 22 नवंबर को होगी।

मतदान के लिए लोगों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। वहीं, इस उपचुनाव को केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले की परीक्षा के रूप में भी देखा जा रहा है।

लोकसभा की ये चार सीटें हैं असम की लखीमपुर, मध्य प्रदेश की शहडोल और पश्चिम बंगाल की कूचबिहार व तामलुक। लखीमपुर सीट असम के मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद सर्बानंद सोनोवाल ने खाली की है।

ये भी पढ़ें: शनिवार को खुलेंगे बैंक, लेकिन सिर्फ बुजुर्ग बदलवा सकेंगे नोट 

तामलुक सीट पश्चिम बंगाल मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद मई में सुवेंदु अधिकारी ने खाली की है जबकि बीजेपी सांसद दलपत सिंह परस्ते के जून में निधन से शाहडोल सीट खाली हुई है और कूचबिहार सीट तृणमूल कांग्रेस की नेता रेणुका सिन्हा के अगस्त में निधन के बाद खाली हुई है।

विधानसभा की सीटें हैं असम की बैथालांगसो, अरुणाचल प्रदेश की हयुलियांग और मध्य प्रदेश की नेपानगर ये तीनों सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित हैं। पश्चिम बंगाल का मोंतेश्वर, तमिलनाडु का तिरुपरनकुंद्रम, त्रिपुरा का बारजाला और खोवई और पुद्दुच्चेरी का नेल्लीथोपे।

इन सभी क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव में जहां सत्तारूढ़ पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, वहीं केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले की परीक्षा भी होनी है।


राष्ट्रीय पर शीर्ष समाचार