ईमेल व फेसबुक से ठगने वाला गिरोह गिरफ्तार

Author: Hindi Khabar
Updated On : 2016-11-11 13:10:36
ईमेल व फेसबुक से ठगने वाला गिरोह गिरफ्तार

नोएडा। ईमेल के जरिए लोगों को ठगने वाले एक शातिर गिरोह को नोएडा पुलिस की साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोगों में 4 नागरिक नाइजीरिया के हैं। बाकी 8 अन्य देशों के हैं। इनके पास से पांच लाख रुपए कैश बरामद किया गया है। साथ ही पैनकार्ड, बैंक पास बुक व मोबाइल फोन भी मिले हैं। ये सभी आरोपी लोगों की फेक ई-मेल आईडी व फेसबुक अकाउंट बनाकर लोगों से ठगी करते थे।

पुलिस का कहना है कि ये आरोपी अब तक दिल्ली-एनसीआर में 10 करोड़ से ज्यादा ठगी की वारदात को अंजाम दे चुके हैं।

साइबर सेल के मुताबिक सभी आरोपी दिल्ली में किराए पर रह रहें थे। इनका वीजा खत्म हो गया था। फिर भी वे भारत में रह रहें थे। कमरा लेने के लिए उन्होंने डीएल और आईडी प्रूफ बनवाया है। शातिर ईमेल स्पूफ के जरिए यानी लोगों की ई-मेल आईडी को कॉपी कर उससे मिलता-जुलता आईडी बनाते थे। उससे लोगों से संपर्क करते थे। उन्हें झांसा देकर अपने अकाउंट में पैसा डालते थे।

आरोपी फर्जी अकाउंट से फेसबुक बनाकर पैसे वाली महिलाओं को फंसाते थे। उनसे मीठी-मीठी बातें कर अपने जाल में फंसाते थे। उन्हें गिफ्ट में मंहगे तोहफे भेजते थे। उनसे शादी करने की बात भी कहते थे। बाद में विदेश में अपने घर जाने के दौरान एयरपोर्ट पर कस्टम की दिक्कत का बहाना बनाते थे। कस्टम की दिक्कत से निपटने के लिए महिलाओं को अपने अकाउंट में लाखों रुपए ट्रांसफर करने को कहते थे। बाद में वे उन रुपयों को कैश कराकर फरार हो जाते थे। अब तक वे करीब 30 महिलाओं को ठग चुके हैं।


अपराध पर शीर्ष समाचार