एग्जिट पोलः गुजरात व हिमाचल में BJP की सरकार, कांग्रेस गंवा सकती है सत्ता

Edited by: Shivani Updated: 15 Dec 2017 | 09:10 AM
detail image

नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग गुरुवार को हो चुकी है। अब 18 दिसंबर को चुनाव के परिणाम घोषित होंगे। इससे पहले विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों ने एग्जिट पोल किए, जिसमें जीत बीजेपी को मिलती नजर आ रही है। वहीं हिमाचल प्रदेश में भी बीजेपी को ही बहुमत मिल रहा है।

एग्जिट पोल की माने, तो कांग्रेस हिमाचल में सत्ता गवां सकती है, वहीं बीजेपी गुजरात में अपनी सत्ता बरकरार रख सकती है और हिमाचल की सत्ता में वापसी कर सकती है। बता दें कि इन नतीजों का सीधा असर 2019 के चुनाव पर भी पड़ेगा। अब आपको बताते हैं कि क्या कहते हैं प्रमुख संस्थानों के एग्जिट पोल-

किसे प्राप्त होगा गुजरात का गौरव

इंडिया टुडे और एक्सिस पोल के सर्वे में बीजेपी को गुजरात में सबसे कम सीटें मिलने का अनुमान है। इसके अनुसार, बीजेपी को 99 से 113 और कांग्रेस को 68 से 82 तक सीटें मिलने का अनुमान है। न्यूज 24- चाणक्य के एग्जिट पोल में बीजेपी के 135 सीटों मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं कांग्रेस को 47 सीटें मिल सकती हैं। एबीपी न्यूज-सीएसडीएस के ऑपिनियन पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही थी, लेकिन गुरुवार को आए एग्जिट पोल में बीजेपी की बड़ी जीत की बात कही जा रही है। टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल में बीजेपी को 113 और कांग्रेस को 66 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। हालिया एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 2012 से भी अधिक 117 सीटें मिलने का अनुमान है।

क्या है हिमाचल का हाल

हिमाचल प्रदेश की बात करे, तो यहां एक बार फिर से बीजेपी सत्ता पर विराजमान हो सकती है। वहीं कांग्रेस अपनी सत्ता गवां सकती है। एग्जिट पोल की माने, तो राज्य में बीजेपी को बंपर जीत मिल सकती है। हालांकि एक एग्जिट पोल में बीजेपी व कांग्रेस के बीच जमकर टक्कर बताई जा रही है और दोनों पार्टियों में से अभी कौन जीतेगा ये साफ नहीं किया है, लेकिन यदि अन्य प्रमुख मीडिया संस्थानों की माने तो यहां भी बीजेपी जीत का परचम लहरा सकती है।

राहुल गांधी की बढ़ेगी परेशानी

गौरतलब है कि राहुल ने गुजरात चुनाव के प्रचार हेतू कड़ी मेहनत की थी। इस दौरान उन्होंने राज्य के कई दौरे किए थे। बता दें कि दोनों राज्यों के नतीजे मुख्य रूप से राहुल के भविष्य को लेकर बेहद अहम बताए जा रहे हैं। वैसे एग्जिट पोल में कांग्रेस की स्थिति में सुधार देखने को मिला है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में अगर पार्टी के हाथ से सत्ता जाती है तो ये कांग्रेस खासकर राहुल के लिए बेहद निराशाजनक साबित होगा।

बढ़ेगा पीएम मोदी का कद

वहीं नोटबंदी व जीएसटी के बाद भी अगर बीजेपी जीत दर्ज करती है, तो ये पार्टी की बड़ी कामयाबी होगी। मालूम हो कि नोटबंदी व जीएसटी का मुख्यत व्यापारी वर्ग कड़ा विरोध कर चुके हैं। इसके साथ ही देश में एक बार फिर से मोदी लहर देखने को मिलेगी। गौरतलब है कि पीएम मोदी के दो बड़े फैसले नोटबंदी व जीएसटी को लेकर विपक्ष हमेशा उन्हें घेरता आया है। इस जीत के साथ बीजेपी फिर से खुद को फिर से साबित कर सकती है।